महाठग अनुभव मित्तल की अनोखी दास्तान: घर बैठे कमाने का लालच देकर ठगे 37 अरब

नई दिल्ली। घर बैठे पैसे कमाने का सुनहरा मौका ! बिना कुछ करे हर लाइक पर कमाए पांच रुपए! चौंक गए न, जी हां ऐसा ही कुछ लालच देकर नोएडा के एक महाठग अनुभव मित्तल ने लोगों के करीब 37 अरब रुपए ठग लिए और जब ठगी के शिकार लोग पुलिस के पास पहुंचे तो कंपनी का भांडा फूट गया। दरअसल सोशल ट्रेड कंपनी पहले लोगों से पैसा इन्वेस्ट करवाती थी और बाद में अपने इन्वेस्टर्स के मोबाइल पर कुछ लिंक भेजती थी। इन्वेस्टर्स को हर लिंक पर पांच रुपए देने का झांसा दिया जाता था और मजे की बात ये कि प्रत्येक इन्वेर्स्ट को अपने साथ कुछ और लोगों का पैसा भी सोशल ट्रेड में लगवाना पड़ता जिससे उसकी इस घर बैठे मुफ्त की कमाई में और इजाफा हो सके।

सोशल ट्रेड कंपनी के इस झांसे के शिकार अजय कुमार बताते हैं कि उन्हें कुछ महीनों पूर्व इस कंपनी के बारे में अपने एक मित्र से पता चला। मित्र ने उन्हें आश्वस्त किया कि वो पिछले कई महीनों से यही धंधा कर रहा है और उसे हर महीने कमाई भी हो रही है। घर बैठे पैसे कमाने के लालच में उन्होंने भी अपनी गाढ़ी कमाई इस कंपनी में इन्वेस्ट कर दी और अब कई दिनों से कंपनी के नोएडा ऑफिस के चक्कर काट रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि 37 अरब के इस ठग प्रकरण में पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया है उनमें एक बीटेक है, तो दूसरा एमबीए और तीसरा ग्रैजुएट। पुलिस का कहना है कि ठगों की इस तिकड़ी ने भोले भाले लोगों को सब्जबाग दिखाकर उनकी गाढ़ी कमाई लूटने के लिए बॉलीवुड की अभिनेत्रियों सनी लियोन और अमीषा पटेल का भी इस्तेमाल किया। वैसे तो  पुलिस ने इन तीनों ठगों को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन इनकी झांसे में आकर लाखों रुपए इन्वेस्ट करने वाले लोगों को उनके रुपए कौन लौटएगा इसका पता किसी को नहीं है। पुलिस को इस ठग के दो फ्लैट का पता चला है जिनकी कीमत करीब 12 करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस ठग के पास पुलिस को कई लग्जरी गाड़ियों की भी जानकारी मिली है।

पुलिस का कहना है कि इस पुरे ठग प्रकरण का मास्टर माइंड अनुभव मित्तल हापुड़ का रहने वाला है। अनुभव मित्त्ल ने साल 2010 में अपने हास्टल के कमरे से इस फर्जी कंपनी की शुरुआत की और धीरे धीरे इस फर्जीवाड़ के काम को खूब बढ़ाया। बाद में अनुभव मित्तल ने नोएडा के सेक्टर 63 में सोशल ट्रेड डॉट बिज नाम से इस कंपनी को शुरू किया। पकड़े जाने के डर से मास्टर माइंड अनुभव जल्दी जल्दी अपनी कंपनी का नाम बदलता रहता था। सोशल ट्रेड डॉट बिज़ से कंपनी का नाम अचानक फ्रीहब डॉट कॉम हो गया। फिर फ्री हब डॉट कॉम से इन्टमार्ट डॉट कॉम और इन्टमार्ड डॉट कॉम से फ्रेंजअप डॉट कॉम और फ्रेंजअप डॉट कॉम से थ्री डब्ल्यू डॉट कॉम हो गया। कंपनी ने फिर से अपना नाम बदलकर अब्लेज इन्फो सॉल्यूशंस रख लिया।  ये कंपनी लोगों को इनवेस्ट करने का ऑफर देती थी. इसके बदले में लिंक्स पर हर क्लिक पर पांच रुपये देने का वादा करती थी।

इसी पांच रुपए के लालच में ही लाखों लोग ठगी का शिकार हो गए। वो तो जब लाइक के बदले लोगों को पैसे नहीं मिल रहे थे तो कुछ लोगों ने पुलिस से शिकायत की तब जाकर यूपी एसटीएफ ने इस कंपनी पर अपना शिकंजा कसा तो पुलिस भी हैरान हो कर रह गई। पुलिस की माने तो ये पूरा बिजनेस मॉडल ही फर्जी है। पहले इन्वेस्टर्स को पांच हजार से 57 हजार रुपए तक की इन्वेस्टमेंट ऑफर दी जाती इसके बाद उन्हें कंपनी का लिंक दिया जाता था। ये कहा जाता था कि इन लिंक्स में एक दिन में जितने लाइक होंगे, हर लाइक के हिसाब से पांच रुपये उनके बैंक एकाउंट में अपने-आप जमा हो जाएंगे। इसके लिए कंपनी ने 5 हज़ार 750, 11 हज़ार 500, 28 हज़ार 750 और 57 हज़ार 500 रुपये के चार प्लान रखे थे।

इन हर प्लान पर कम से कम 10, 20, 50 और 125 लाइक्स करवाने की ज़िम्मेदारी होती थी। इस तरह हर प्लान पर इनवेस्टमेंट के हिसाब से रोजाना 50, 100, 250 और 625 रुपये की कमाई तय थी। जब सालाना आय का आंकड़ा दिखाया जाता था, तो प्लान बड़ा आकर्षक हो जाता था। क्योंकि ये 10 हजार 688 रुपये, 21 हजार 375, 53 हजार 438 और 13 लाख 35 हजार 94 रुपये का दिखता था। लेकिन लोगों की शिकायत थी कि प्लान लेने और कंपनी के लिंक्स लाइक्स करवाने के बावजूद सभी लोगों को रुपये नहीं मिल रहे थे। इस बाद लोगों को लगा कि उन्हें ठगा जा रहा है. लोगों ने इसकी शिकायत थाने में की थी।

उधर मजे की बात यह है कि पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद अनुभव मित्तल ने एक वीडियो जारी किया और कहा कि वह कुछ ही दिनों में जेल से बाहर आ जाएगा। उसका कहना है कि बदनाम हुए तो क्या नाम न होगा। उल्लेखनीय है कि सोशल ट्रेड के इस महाठग के कई बड़े नेताओं से भी संबंध बताए जा रहे हैं। उसने कई बड़े मंत्रियों के साथ भी तस्वीरें खिंचवा रखीं थीं जिनसे वह अपने इन्वेस्टर्स को झांसे में लेता था। बताया जाता है कि अपनी कंपनी सोशल ट्रेड के प्रमोशन के लिए अनुभव ने सनी लियोन और अमीषा पटेल का भी इस्तेमाल किया था।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *