बच्चों के भविष्य के लिए यहाँ निवेश करे


सभी अभिभावक को चिंता रहती है कि बच्‍चे का भविष्‍य कैसे परफेक्‍ट बनाये और ऐसा क्या करे  कि बच्‍चे के पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी-ब्‍याह तक आर्थिक रुप से कोई परेशानी न आये | अगर आप यही सोच रखते है तो म्‍यूचुअल fund निवेश के लिए सबसे सबसे अच्‍छा और सस्‍ता साधन माना गया है क्योंकि निवेशकों को इसमें अच्‍छे विकल्‍प जैसे इक्‍वटी म्‍यूचुअल फंड, बैलेंस्‍ड म्‍यूचुअल फंड और डेब्‍ट फंड आदि विकल्प मिलते है।

प्रॉपर्टी में निवेश

Property ऐसी चीज है जिसकी कीमत दिन-ब-दिन बढ़ती रहती है इसलिए बच्चो के नाम से जमीन खरीद कर आप बच्चो के भविष्य के लिए सबसे अच्‍छा निवेश कर सकते है | चूकी बड़े शहरों में जमीन के भाव बहुत अधिक होते है तो ऐसे में ज़मीन खरीदना सब के लिए संभव नहीं होता है | ऐसी स्थिति में आप बड़े शहरो में फ्लैट अन्यथा किसी छोटे शहर में जमीन भी खरीद सकते हैं।

पैसे कमाने के दस आइडिया जो बदल दें आपका जीवन

सोने (गोल्ड) पर निवेश 

भारत ऐसा देश है जहां पर सोना की सबसे अधिक खरीदारी व बिक्री होती है। वैसे तो सोने के भाव निश्चित नही होते अत : यह घटते बढ़ते रहते हैं | परन्तु गत कुछ वर्षो के रिकॉर्ड के अनुसार सोने की कीमत हजार गुना बढ़ी है। इसलिए आप चाहे तो gold खरीद कर अपने बच्चो के भविष्य को सुरक्षित करना भी एक अच्छा और सरल उपाय है |

पोस्‍ट ऑफिस बचत योजनाये

पोस्‍ट ऑफिस में बचत योजनाओं के नाम पर कई योजनाये चल रही है जैसे सुकन्‍या समृद्धि योजना आदि, इनमे से किसी एक योजना का चयन कर आप निवेश कर बच्चे के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है | साथ ही साथ अलग-अलग बैंकों में बच्‍चों के नाम से बचत खाते खोलकर आप उनके भविष्य के लिए निवेश कर सकते है।

शेयर मार्केट की एबीसीडी जानें और कमाएं मुनाफा

बीमा योजना में निवेश

प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक बीमा योजना अवश्य खरीदनी चाहिए ताकि आपके ना होने पर आप पर ये बीमा योजना आपके आश्रित व्‍यक्तियों के जीवन को सुखमय बनाने का कार्य कर सके । साथ ही  बच्‍चों की पढ़ाई से लेकर उनके शादी तक में ये काम आता हैं। आप टर्म इंश्‍यारेंस को अपना सकते है क्योंकि इसका प्रीमियम कम होता है लेकिन प्राप्‍त राशि ज्‍यादा होती है।

स्टॉक मार्केट की प्रचलित धाराणाएं जो बना देंगी आपको अमीर

क्रेडिट कॉर्ड का इस्तेमाल करतें हैं तो रखें इन बातों का ख्याल

क्यों आवश्यक है आपके लिए जीवन बीमा

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply