फिक्स डिपॉजिट पर सर्वोत्तम ब्याज दर देने वाले बड़े बैंक


जहाँ निवेशक द्वारा अपनी इच्छानुसार एक निश्चित अवधि के लिए धन राशि जमा करनी होती है, जिस पर सरकारी बैंक / पोस्ट ऑफिस / निजी बैंक निवेशक को धनराशी पर निर्धारित ब्याज देता है | निश्चित अवधि से पहले धनराशी को नही निकाला जा सकता यदि किसी कारणवश जमा की गयी राशि को निवेशक निकालता है तो जमा धनराशी पर जुर्माना काट कर बकाया राशी निवेशक को दे दी जाती है | सच तो ये है कि पोस्ट ऑफिस, निवेशक को अधिक ब्याज दे रहा है एक बैंक की तुलना में । परन्तु सभी सरकारी बैंक का ये हाल नही है, कुछ सरकारी बैंक भी फिक्स डिपॉजिट पर अच्छी ब्याज दरों पर की सुविधा दे रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ मैसूर अपने निवेशको को 1 से 2 साल के लिए फिक्स डिपॉडिट करवाने पर 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर से फायदा पंहुचा रहा है । किसी भी सरकारी बैंक द्वारा दी जाने वाली ये सर्वोच्च ब्याज दर है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दूसरा ऐसा बैंक है जो अपने निवेशको को फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज दर देता है। ये बैंक एक से तीन साल तक के फिक्स डिपॉजिट पर 7.55 प्रतिशत की ब्याज दर तथा 3 से 5 साल तक के फिक्स डिपॉजिट पर 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज का ऑफर देकर निवेशक को अपनी और आकर्षित करता है |

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की स्कीम महानिधि डिपॉजिट या दुसरे शब्दों में इसे फिक्स डिपॉजिट भी कह सकते है, अपने निवेशको को आकर्षित करती है | इसमें बैंक 444 दिन के फिक्स डिपॉजिट पर लिए 7.51 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है। इसलिए मान सकते है कि ये बैंक का सरकारी बैंको से काफी ज्यादा ब्याज दर अपने निवेशको को देता है।

आईडीबीआई बैंक अपने निवेशको को 1 से 3 साल तक के लिए फिक्स डिपॉजिट पर 7.50 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है |

इनके विपरीत केनरा बैंक अपने निवेशको को फिक्स डिपॉजिट पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है लेकिन केनरा बैंक में फिक्स डिपॉजिट की अवधि एक साल या दो साल से कम का होनी चाहिए और यदि फिक्स डिपॉजिट पर 10,000 से अधिक का लाभ निवेशक को मिल रहा है तो निवेशक को टीडीएस भी देना पड़ेगा | कॉर्पोरेशन बैंक भी अपने निवेशको को केनरा बैंक की तरह ही फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज देता है लेकिन इसकी अवधि 1 साल के लिए और 3 साल से कम होती है |

इन सरकारी बैंको के अतिरिक्त अन्य बैंक अपने निवेशको को 7 या 7.40 प्रतिशत की दर से फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज देते हैं तथा साथ ही कुछ निजी बैंक भी फिक्स डिपॉजिट इसी तरह की ब्याज दर पर की सुविधा देते हैं।

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply