अर्थ जगत

घर पर बैठे बैठे आधार (Aadhaar) नंबर को मोबाइल फोन से करें लिंक

भले ही भारत सरकार ने सिम कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया की अन्तिम तिथि को अभी कुछ और दिनों के लिए बढ़ा दिया है, मगर जिन्होंने अभी तक लिंक नहीं करवाया है, उन्हें करवाना तो जरूर है । कई बार ऐसे महत्वपूर्ण कार्यों को बाद के लिए टाल दिया जाता है या बिजी कार्यक्रम के चलते आप रिचार्ज या मोबाइल शॉप पर जाकर फ़ोन नंबर को आधार से लिंक नहीं करवा पाते है या नहीं करवा पा रहे है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है, दरअसल अब इस प्रक्रिया को घर पर बैठे बैठे कर सकते हैं | चौकिये मत आज खुलासा टीम आपको बताने जा रही है कि घर बैठे बैठे कैसे मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करे।
आप चाहे किसी भी नेटवर्क का इस्तमाल कर रहे हो, सिर्फ एक एक नंबर पर कॉल करके अपने सभी मोबाइल नंबरों को आधार से लिंक कर सकते हैं | अब आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जोड़ने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के ऑफलाइन स्टोर में जाने के बजाय आईवीआर सेवा का प्रयोग कर घर से ही मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकते हैं।

 कैसे करे लिंक

यदि आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है तो ये बेहद ही आसान प्रक्रिया आपके लिए ही है | Airtel, Idea, Jio, Vodafone या कोई भी अन्य नेटवर्क आप इस्तमाल कर रहे है, बस आपको एक टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करके रीवैरिफिकेशन के लिए आईवीआर के निर्देशों का पालन करना है। जो क्रमशः ऐसे है -

1. 14546 पर कॉल करने पर सबसे पहले आपकी नागरिकता यानी कि क्या आप भारतीय हैं या एनआरआई, के बारे में पूछा जाएगा । आप अपना विकल्प चुन लीजिये ।

2.नागरिकता की जानकारी देने के बाद 1 दबाकर अपने फोन नंबर को आधार से लिंक करने को मंज़ूरी देंगे।

3.इसके बाद आधार नंबर टाइप करना होगा और आधार नंबर सही है इस बात की पुष्टि के लिए 1 दबाना होगा ।

4.अब आपको अपना फोन नंबर डालना होगा।

5. इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर एक वनटाइम पासवर्ड आएगा।

6. फ़ोन आप आया हुआ वनटाइम पासवर्ड अगले 30 मिनट के लिए मान्य होंता है |

7. इसके बाद आप टेलीकॉम ऑपरेटर को यूआईडीएआई (UIDAI) के डेटा बेस से आपका नाम, फोटो और जन्म की तारीख का ब्योरा लेने को मंजूरी देंगे।

8. इसके बाद आईवीआर में आपके नंबर के आखिरी चार आंकड़ों को बताया जाएगा, ताकि यह पुष्टि हो सके कि आपने सही नंबर दिया है।

9. अगर आपका नंबर सही है, तो अब एसएमएस के ज़रिए आए ओटीपी को इस्तेमाल करना है।

10. आधार-मोबाइल नंबर वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको 1 दबाना होगा।

11. अगर आपके पास कोई और नंबर भी है तो आप उसे भी 2 दबाकर लिंक कर सकते हैं।

इसके बाद आईवीआर सिस्टम के निर्देशों का पालन करना होगा। इस दौरान अपने दूसरे मोबाइल फोन को आसपास ही रखें, क्योंकि उस नंबर पर भी ओटीपी आएगा।

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि जो वनटाइम पासवर्ड फ़ोन में आता है वो 30 मिनट के लिए मान्य होता है। अत: यदि कॉल ड्रॉप भी हो जाता है, तो दोबारा कॉल करके आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने की प्रक्रिया को जारी रखते हुए इस ओटीपी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। जहाँ कॉरपोरेट प्लान के उपभोक्ता को अपने नंबर से आधार लिंक करने की कोई आवश्यकता नहीं है तो दूसरी तरफ अन्य उपभोक्ताओं के लिए मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की अन्तिम तिथि 6 फरवरी है।

अब तक आईवीआर सेवा एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन ने अपने ग्राहकों को देना प्रारम्भ कर दिया है । हालाँकि पहले भी नवंबर महीने के अंत तक ऐसी वेबसाइट लाने की बात भी कही गयी थी, जिसके द्वारा ग्राहक स्वत: आधार और मोबाइल नंबर को ऑनलाइन ही लिंक कर सकता था, मगर अब तक ऐसी कोई वेबसाइट नज़र नहीं आयी । तो ऐसे में आईवीआर सेवा सबसे बेहतरीन विकल्प है और इसका इस्तेमाल करते हुए जल्द से जल्द अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर लीजिये ।

Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: how to link aadhaar number from mobile phone in hindi in Hindi  | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *