अर्थ जगत

खर्चे बहुत हैं, बचत नहीं हो पा रही! तो हमसे जानिए आसान उपाय

आज के दौर में जब हर आदमी जीवन की आपाधापी में इस कदर मशगूल है कि उसके पास समय बिल्कुल नहीं है, उसे सबकुछ फटाफट चाहिए या युं कहिए कि आज ही चाहिए। जैसे महंगे सेलफोन, अच्छी बाइक या कार, अच्छा घर और अच्छी लाइफस्टाइल, और मजे की बात ये है कि इन सब इच्छाओं की पूर्ति के चक्कर में वो न सिर्फ अपना बजट बिगाड़ लेता है बल्कि अपनी बचत की तरफ भी ध्यान नहीं दे पाता। बचत और इन्वेस्टमेंट जैसे विषयों को तो अधिकतर लोग कल पर टालते रहते हैं। जबकि वित्तय सलाहकारों की मानें तो आपको नौकरी लगने के पहले दिन से ही भविष्य को ध्यान में रखकर थोड़ी थोड़ी बचत करते रहना चाहिए। आइए खुलासा डॉट इन में हम आपको बताते हैं कि आप थोड़ी थोड़ी बचत करके कैसे अपना भविष्य संवार सकते हैं।

कल कभी नहीं आता

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वो चीजों को कल पर टालते रहते हैं, जैसे अपने स्वास्थ्य के मामलों को ही लीजिए, चलिए इसे अपने एक मित्र का उदाहरण देकर आपको समझाते हैं, हमारे एक मित्र हैं ललित शर्मा, साहब का थोड़ा वजन बढ़ा तो उन्होंने सुबह शाम दौड़ने का विचार बनाया, विचार मन में आया नहीं कि साहब ने नए जूते और कपड़े खरीदे जिससे कि सुबह मार्निंग वॉक पर जाया जा सके। रात को पत्नी से कहकर सुबह 5 बजे का अलार्म लगाया। सुबह जब अलार्म बजा तो साहब ने मॉर्निंग वॉक का प्लान कल पर टाल दिया और ऐसे ही टालते रहे।

ऐसा ही अधिकतर लोग अपने वित्त प्रबंधन (Money Management) को लेकर करते हैं, जिसके चलते बचत और निवेश की शुरुआत को कल पर टालते रहते हैं | ऐसे में आपको “काल करे सो आज कर, आज करे सो अब” वाली कहावत को अपनाना चाहिए ।

कैसे करे बचत की शुरुआत

वैसे आप चाहे तो छोटी छोटी बचत से शुरुआत कर सकते हैं, जैसे बैंक में हर महीने एक छोटी रकम डालना, या डाकखाने में जमा करना। जैसे जैसे आपकी आमदनी में इजाफा होता जाए आप हर माह की जाने वाली बचत राशि को भी थोड़ थोड़ा बढ़ाते रहें और आप कुछ महीनों में देखेंगे के ये एक अच्छी खासी रकम का रूप ले चुकी है।

खर्चे बहुत हैं, बचत नहीं हो पा रही! तो हमसे जानिए आसान उपाय how to save money every month in hindi

कम से कम कितनी सेविंग करनी चाहिए

आपके हमेशा इस बात का अंदाज़ा होना चाहिए कि आपको कितनी बचत करनी है या करनी चाहिये?  हालाँकि इस बात का अंदाज़ा लगाना बेहद ही टेढ़ी खीर है, मगर फिर भी आपको अपनी आय का 10% हर हाल में बचाना चाहिये । जितनी ज्यादा बचत उतना ज्यादा अच्छा, इस बात को हमेशा ध्यान रखें। यदि आप मासिक आय में से कुछ भी नहीं बचा पा रहे हैं तो यह गौर करने वाली बात है । अपनी मासिक आय का 10% वैसे तो बहुत छोटी सी रकम है, परन्तु जब आप इस साल की बचत के तौर पर देखेंगे तो पायेगे कि आपने एक अच्छी खासी रकम एकत्र कर ली है।  इसका एक नियम यह भी है कि छोटी अवधि के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बचत करना शुरू कर दे, जिनमे मोबाईल, लेपटॉप या कार खरीदना तक आते है ।

कहां करे निवेश

अब सवाल आता है कि जो भी हमने बचत कि है उसका क्या करे? आप चाहे तो इस राशि को निवेश भी कर सकते हैं। बचत करना जितना मुश्किल है, सही निवेश करना उससे भी मुश्किल प्रतीत होता है। ऐसे में नए निवेशक के लिए बैंक में जमा रकम का प्रबंधन सबसे बेहतरीन उपाय है, जिसके चलते आप बैंक में फिक्सड डिपॉजिट या आवर्ती जमा खाता (RD) भी खोल सकते हैं । आज के समय में अधिकतर बैंक ये सुविधाएं आपको घर में बैठे बैठे दे रहे हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने कि जरूरत नहीं होगी। इसके बाद जो दूसरा विकल्प है वो है म्यूचुअल फंड में निवेश, परन्तु म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पूर्व इसकी पूरी जानकारी जरूर ले लें ।

अब आपके लिए जरुरी है कि अपने लक्ष्य को कैसे केन्द्रित करे। इसके लिये आप छोटे खर्चों के लिये बचत की शुरुआत से कर इस आदत को अपने जीवन का अंग बना सकते हैं। तो चलिए तैयार हो जाइए और इस आदत को अपनाये।

हर महीने सिर्फ पांच सौ रुपए का  निवेश आपको करोड़पति बना सकता है

पैसे बचाने के आसान उपाय जानिए

जानिए गोल्ड ईटीएफ में निवेश का तरीका

शेयर बाजार की एबीसीडी जानें और मुनाफा कमाएं

 

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: how to save money every month in hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *