अर्थ जगत

मात्र 500 रुपए का निवेश बना सकता है आपको करोड़पति

वर्ष 2018 शुरू हो चुका है और इसके साथ ही आप एक बार फिर तैयार हो गए है कि इस वर्ष कहाँ से और कितना धन निवेश करे या धन कैसे बचाये | खासकर वो लोग हमेशा इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं, जिनकी सैलरी बहुत कम है और अपने भवि‍ष्‍य व परिवार की आर्थिक सुरक्षा को लेकर परेशान रहते हैं, तो ये लेख आपके लिए ही है, आज कम आपको बता रहे है कि कहाँ और कैसे निवेश करे ताकि आप भविष्य और परिवार को लेकर चिंता छोड़ एक आरामदायक जीवन व्यतीत कर सकें |

इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान कैसा हो

छोटे बजट या कम बजट वाले लोगो के लिए एक आसान इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान है, जिसमे सिर्फ 500 रुपए प्रति माह निवेश से शुरूआत कर सकते हैं | 500 रुपए प्रति माह निवेश करने से तात्पर्य 6,000 रुपए सालाना निवेश हुआ । इसके बाद प्रति साल मंथली निवेश में 20 फीसदी इजाफा करते हुए दूसरे साल में 600 रुपए प्रति माह निवेश करें । ठीक इसी प्रकार से  हर साल 20 फीसदी निवेश बढ़ाते हुए पांचवे साल में आपका निवेश 1036 रुपए प्रति माह हो जाएगा। एक बात याद रखें कि लंबी अवधि के लिए निवेश करने से आपको कंपाउंडिंग का फायदा जरूर मिलता है।

 निवेश कहां करें

चलिए निवेश की राशि तो आपने निश्चित कर ली, अब सवाल आते है कि निवेश कहाँ करे ? यदि आप लंबे समय के लिए निवेश करने के लिए तैयार हो चुके हैं तो इक्विटी म्‍यूचुअल फंड (Equity mutual fund) में निवेश करना सबसे बेहतर है । क्रिसिल एएमएफआई इक्विटी फंड परफार्मेंस इंडेक्‍स (CRISIL AMFI Equity Fund Performance Index ) के अनुसार एक इन्‍वेस्‍टमेंट कैटेगरी के तौर पर इक्विटी म्‍यूचुअल फंड ने जून 2017 को समा‍प्‍त ति‍माही से पिछले 10 सालों में 11.56 फीसदी सालाना रिटर्न दिया है, तो आप खुद ही अंदाज़ा लगा के कि इसमें आपने कितनी बचत की।

म्‍यूचुअल फंड में रिटर्न की गारंटी नहीं

कुछ लोग म्‍यूचुअल फंड को निवेश के लिए अच्छा मानते हैं और दुसरो को भी इसमें निवेश करने की सलाह दे देते हैं, मगर आपको बता दे म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिम से जुड़ा होता है, अत: यदि आप किसी के कहने पर म्‍यूचुअल फंड में निवेश के लिए आतुर हैं तो निवेश करने से पहले म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम के डॉक्‍युमेंट को ध्‍यान से जरुर पढ़ें । म्‍यूचुअल फंड कभी भी निवेशक को इस बात की गारंटी नहीं देता है कि आपके निवेश पर 10 फीसदी, 12 फीसदी या 15 फीसदी रिटर्न मिलेगा ।

हमेशा ध्यान रखे कि किसी भी स्‍कीम में निवेश करने से पहले लंबी अवधि में स्‍कीम के प्रदर्शन का आकलन जरूर करें तथा  फंड की रैकिंग और अपने फंड मैनेजर का रिकॉर्ड जरूर देखें ।

पैसे बचाने के आसान उपाय जानिए

जानिए गोल्ड ईटीएफ में निवेश का तरीका

शेयर बाजार की एबीसीडी जानें और मुनाफा कमाएं

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: in the year 2018 invest rs 500 and get rs 1 5 crore | In Category: अर्थ जगत  ( arth jagat )

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *