रिटायरमेंट से प्राप्त पैसे को कहां करें निवेश


हम सभी कभी न कभी वित्तीय योजना बनाते हैं। योजना कार खरीदने की, योजना घर खरीदने की, शादी की, बच्चों की पढ़ाई की, फिर बच्चों की शादी की और इन सब से फुरसत मिले तो अपने रिटायरमेंट की। बात जरा अजीब लगे लेकिन हम इस सांध्य बेला के लिए योजना बनाने को प्राथमिकता सूची में सबसे नीचे रखते हैं। जबकि गौर से देखिए तो इसकी योजना लोगों को सबसे पहले बनानी चाहिए क्योंकि रिटायर होने के बाद आय का स्रोत नहीं होता है पर खर्च बदस्तूर जारी रहता है। बाकी के दिनों में कम से कम आपके पास आय का एक साधन तो होता ही है।

सभी वित्तीय सलाहकार मानते हैं कि रिटायरमेंट की प्लानिंग जितनी जल्दी शुरू की जाए उतना अच्छा है। सही बात है जितना जल्दी निवेश शुरू होगा अंतत: रिटर्न भी उतना ही अधिक मिलेगा। कमाई के दिनों में यदि आपने रिटायरमेंट प्लानिंग की सोच ली तो आप विभिन्न एसेट क्लास जैसे, रियल एस्टेट, स्टॉक, म्यूचुअल फंड, बीमा, पेंशन प्लान, एफडी, जमा पत्र और सोना आदि में पैसे लगाएंगे। ध्यान रहे इन दिनों में आपके पास जोखिम लेने की

क्षमता होगी। और जैसा कि इनका ऐतिहासिक प्रदर्शन रहा है, आपकी ढलती उम्र में यह आपको एक बड़ी राशि उपलब्ध करा देगा।

अब एक बड़ा प्रश्न है कि यदि आप रिटायर हो चुके हैं और फिर आप आगे के दिनों के लिए योजना बनाने से चूक गए हैं तो क्या? सहायक डॉटकॉम के सीएफपी अनिल कौल बताते हैं कि रिटायरमेंट के बाद भी योजनाएं बनाई जा सकती हैं।  उनके मुताबिक यदि आप अपनी जिंदगी  में अपने रिटायरमेंट के दिनों के लिए योजना नहीं बना पाए हैं तो फिर यह आपके लिए आखिरी मौका है और इस मौके को बेहद समझ बूझकर इस्तेमाल करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply