अर्थ जगत

चिट चैट का नया ठिकाना पेयटीएम इनबॉक्स (Paytm Inbox)

रुपया भेजने वाला (money transfer) पेटीएम अब सिर्फ  मनी वॉलेट नहीं रहा, अब इसको नया रूप देते हुए, इसके साथ मैसेजिंग प्लेटफॉर्म भी शामिल कर दिया गया है। चूँकि कंपनी ने अब इसमें इनबॉक्स फीचर भी जोड़ दिया है तो अब इसके द्वारा पैसो के अलावा मैसेज, तस्वीरें और वीडियो भी आसानी से अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को भेज सकते हैं। इसमें एक सुविधा और जोड़ी गयी है, लाइव लोकेशन शेयरिंग फ़ीचर । जी हां, आपने सही सुना अब पेटीएम में भी व्हाट्सअप्प की तरह लाइव लोकेशन शेयरिंग फ़ीचर जुड़ चूका है, इनबॉक्स पेटीएम ऐप का ही हिस्सा है। यदि आप पहले से  पेटीएम इस्तमाल कर रहे हैं तो आप अपने पेटीएम ऐप को अपडेट कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं । तो जो लोग अभी तक लेटेस्ट पेटीएम ऐप का लुफ्त नहीं उठा पाए हैं, उन्हें खुलासा टीम बताने जा रही है कि कैसे करे इस ऐप का इस्तेमाल करें।

व्हाट्सऐप के बढ़ते हुए वर्चस्व को देखते हुए, कई ऐप ने अपने अंदर काफी कुछ बदलाव कर व्हाट्सऐप को टक्कर देने का प्रयास किया है, अब इसमें पेटीएम का नाम भी जुड़ गया है | तो अपने प्रतिद्वंद्वीयों (Competitor ) को चुनौती देने के लिए व्हाट्सऐप ने भी हाल ही में डिलीट फॉर एवरीवन फ़ीचर लॉन्च किया है, जिसके बाद Paytm Inbox  ने भी लोकेशन शेयरिंग का विकल्प भी अपने यूजर्स को दिया है | तो जानते है कि कैसे करे पेटीएम से चैट –

पेटीएम से कैसे करें चैट

सबसे पहले इनबॉक्स पर टैप करें जैसे ही आप टैप करेंगे तो सबसे ऊपर मैसेज, नोटिफिकेशन, ऑर्डर और गेम्स आइकन दिखने लगेंगे | जहाँ दांयीं तरफ़ नीचे की ओर मैसेज बटन भी दिख रहा होगा, पर क्लिक ।  क्लिक करने के बाद पेटीएम यूजर्स सेव (save) कॉन्टेक्ट से चैट करना आरम्भ कर सकते हैं ।

आपको सिर्फ वहीं कॉन्टेक्ट दिखायी देंगे, जो इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे होंगे । इसमें एक छोटी सी समस्या यह है कि यदि आप किसी ऐसे यूज़र के साथ चैट करते हैं या पैसे मंगाते हैं जिनके पास लेटेस्ट वर्ज़न (या आईओएस यूज़र) नहीं है, उस व्यक्ति को आपका मैसेज नहीं मिलेगा।

आप चाहे तो Paytm Inbox  में ग्रुप भी बना सकते हैं | साथ ही साथ चैट विंडो में सबसे नीचे की तरफ़ मैसेज, कैमरा, गैलरी, सेंड एंड रिसीव मनी और एक लोकेशन आइकन की सुविधा भी है। मैसेज आइकन में जाकर टेक्स्ट मैसेज, कैमरा आइकन में जाकर रियल टाइम तस्वीरें, गैलरी में जाकर पहले से फोन में सेव तस्वीरें, पैसे भेजने के लिए और मंगाने के लिए सेंड एंड रिसीव मनी का आइकन का इस्तेमाल कर सकते हैं | सेंड मनी आइकन का इस्तेमाल करते हुए आपको लिखना होगा कि आप कितने रुपये भेजना चाहते हैं, उसी के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी होगी | इनके अलावा लोकेशन विकल्प भी दिया गया है, जिसको टैप कर आप अपनी लोकेशन कॉन्टेक्ट के साथ शेयर कर सकते है ।
हालाँकि पेटीएम इनबॉक्स के फ़ीचर में कुछ कमियां भी है जैसे कोई भी टेक्स्ट मैसेज सिर्फ एक सिंगल लाइन तक ही सीमित होता है अर्थात अगर आप सात-आठ शब्द से ज़्यादा लंबा मैसेज टाइप कर रहे है तो आपने शुरुआत में क्या लिखा ये नहीं देख पाएंगे, और आप लिखे मैसेज में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो एडिट करने में बहुत समस्या आती है, जिसके लिए कंपनी का कहना है कि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड है। इस ऐप में आप निज़ी चैट के अतिरिक्त ग्रुप चैट भी कर सकते हैं।

ज्ञात रहे कि इनबॉक्स फ़ीचर आपके पेटीएम से लिंक फोन नंबर का ही इस्तेमाल करता है। देश में पेटीएम के बड़े यूज़रबेस होने के कारण लगभग सभी कॉन्टेक्ट पेटीएम में मिल जाते हैं । पेटीएम एंड्रॉयड ऐप पर नया उपलब्ध है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आईओएस पर भी इस फ़ीचर को रोलआउट कर दिया जाएगा।

भारत में नवंबर 2016 में नोटबंदी के समय तेजी से पेटीएम यूज़र की संख्या बढ़ी थी। पेटीएम का यह भी कहना है कि अभी ऐप के 20 करोड़ से ज़्यादा वॉलेट हैं।

 

Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: paytm inbox chat feature launched everything you need to know features in Hindi  | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *