एविएशन सेक्टर जिसमें पैसे के साथ ग्लैमर भी


एविएशन सेक्टर तेजी से बढ‍़ने वाला सेक्टर है, इस सेक्टर में काम करने वाले प्रोफेशनल की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। जहां पहले एविएशन का क्षेत्र सरकारी हवाई सेवाओं तक ही सीमित था, वहीं अब निजी क्षेत्र भी एविएशन की दौड़ में शामिल हो गए हैं। देश के आर्थिक विकास को तेजी देने वाले इस क्षेत्र में संभावनाओं का एक अनंत आसमान युवाओं को अपनी ओर खींच रहा है। यह क्षेत्र जितना रोमांचक है, उतना ही चुनौतीपूर्ण भी। दूसरे क्षेत्रों की तुलना में शानदार जीवनशैली, सुविधाओं और उम्‍दा वेतन ने इसे करियर का हॉट ऑप्‍शन बना दिया है। एविएशन के क्षेत्र में जिस तेजी से विकास हो रहा है, उसके अनुसार भारत इस क्षेत्र में सन 2025 तक नंबर वन पर होगा। वर्तमान में देखा जाए, तो विश्व का केवल दो प्रतिशत एविएशन बिजनेस भारत में होता है।
करियर बनाने के लिए आजकल युवा ऐसे ही ऑप्‍शन तलाश रहे हैं, जिनमें पैसे के साथ-साथ ग्‍लैमर भी हो। एयरहोस्‍टेस  बनकर आप ये दोनों ही चीजें बड़ी आसानी से हासिल कर सकते हैं। आइए लेते हैं एविएशन इंडस्‍ट्री का एक जायजा।

एयर होस्‍टेस एकेडमी की ममता गुप्ता का मानना है कि इस क्षेत्र में नौकरियों की कोई कमी नहीं है, बशर्ते कोर्स करने के लिए आपने एक सही संस्‍थान का चयन किया हो। एविएशन के क्षेत्र में करियर बनाने को लेकर जिन लोगों के मन में कोई भ्रम है या जो लोग इस क्षेत्र की बारीकियों को समझना चाहते हैं उनके लिए ममता गुप्ता एक किताब का नाम सुझाती हैं  ‘विनिंग स्‍ट्रैटेजी : सर्विंग विद अ स्‍माइल’ नाम की यह किताब एविएशन में रुचि रखने वाले लोगों के लिए बेहद उपयोगी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *