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अपने गुस्से पर नियंत्रण कैसे करे, जानिये सरल उपाय  

गुस्सा आना या किसी पर क्रोधित होना एक सामान्य प्रक्रिया है, जो कि मानव की भावनाओ पर निर्भर है। अगर ऐसा कहें तो गलत नहीं होगा कि क्रोध आना व्यक्ति की शारीरिक प्रतिक्रिया का ही रूप है और जिस तरह मानव दुखी होता है, खुश होता है, वैसे ही वो क्रोधित भी होता है। परन्तु कभी कभी मानव का क्रोध इस कदर बढ़ जाता है कि वो किसी की भावनाओं को आहत कर देता है, तो इस दुनिया में कई शख्स ऐसे भी है जो बात-बात पर क्रोधित हो जाते हैं, मगर मानने को तैयार नहीं होते कि वो गुस्सैल स्वभाव वाले हैं। कई बार गुस्सा इतना भी बढ़ जाता है कि वो अपनों का अहित करने के बाद ही शांत होता है। आज आपको हम बताते हैं कि किस तरह से इस आदत से निपटा जाए।

सबसे पहले हमे जानना होगा कि आखिर जब हमे गुस्सा आता है तो हमारा स्वभाव किस तरह से बदल जाता है। जब भी हम गुस्से में होते है तो हमारे अंदर कुछ परिवर्तन आने लगते हैं, जैसे हम धीरज खोने लगेंगे या गाली- गलौच करने लगेंगे ,  हो सकता है हम  सामने वाले को नीचा दिखाने पर उतारू हो जाए या फिर सामने वाले पर चिड़चिड़ाने लगे।

इतना ही नहीं कुछ लोग तो गुस्सा होने की स्थिति में काम ही बंद कर देते या स्थिति से पीछे हट जाते हैं। यदि आपकी पत्नी, बच्चे या रिश्तेदारों आपसे बात करने में कतराते हैं तो समझ लीजिये आप एक गुस्सैल किस्म के इन्सान है। ये कुछ सामान्य लक्षण हैं। जो कि एक आम समस्या है, परन्तु कभी कभी इसका विकराल रूप खतरनाक साबित होता है अत: इसका समाधान अतिआवश्यक है।

अधिकांश देखा गया है कि जब किसी को क्रोध आता है तो वो इस बात को दोस्तों या रिश्तेदारों से छुपाने की कोशिश करता है, परन्तु उनके व्यवहार में बदलाव आ जाता है, जिसके चलते उनके जान-पहचान वालो को जानते देर नहीं लगती कि यह इन्सान क्रोधित है। ऐसे में आप कुछ सरल उपायों से अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते है।

जब भी महसूस को कि आप क्रोधित होने वाले है या आपको गुस्सा आने वाला है तो ऐसे में शान्त होकर गहरी सांस लेंते हुए 10 तक नंबर गिने और जब तक आप ऐसा करते है आप पाएंगे कि आपका गुस्सा उड़नछू हो चुका होता है।

हर बार किसी के कारण गुस्सा आये ऐसा जरुरी नहीं है, हो सकता है कि आपके आस-पास की परिस्थिति ऐसी हो कि जिसके चलते आपको गुस्सा आ रहा हो। अत: ऐसे में या तो आप उस जगह से दूरी बना ले, यदि बात आपके कार्यस्थल से सम्बंधित है तो आप एक एक छोटा सा break ले सकते है या फिर कही टहल  आये। इस तरह से आप न सिर्फ खुद के गुस्से को कण्ट्रोल करेंगे बल्कि किसी से दूरी बनाने से भी बच जायेंगे।

सबसे आवश्यक है उन कारणों का पता करना, जिसके कारण आपके सिर पर गुस्सा सवार हो रहा है और कारणों का पता चलने पर उनका समाधान करे।

व्यायाम और विश्राम करने से भी गुस्से को कंट्रोल या कम किया जा सकता है, जिनमे तैराकी और योग प्रमुख है। इसके अलावा सुबह की ताजी हवा में सैर और खुली हवा में गहरी सांसे लेने से भी गुस्से पर काबू पाया जा सकता है अत: अपने दैनिक जीवन में व्यायाम और योग को भी जगह जरुर दें।

ऐसा नहीं है कि किसी की वजह से ही ऐसा हो रहा हो, अधिक काम के प्रेशर से भी इन्सान ऐसा हो जाता है, जिसके चलते सिरदर्द, तनाव व चिड़ाचिड़ाहट होना आम बात होती है और धीरे धीरे यही क्रोध में परिवर्तित हो जाता है। ऐसे में नींद का पूरा होना आवश्यक है अत: 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

यही कुछ सरल उपाय है, जिन्हें अपनाकर आप अपनी गुस्सैल छवि को बदल औरो के प्यार के हक़दार बन सकते हैं।

अथक परिश्रम है सफलता का मूल मंत्र

खुश रहना चाहते हैं तो बदलते रहें समय के साथ साथ खुद को

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Title: how to control your anger learn simple solutions in Hindi  | In Category: करियर career

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