कुछ बातें जो इंटरव्यू देने से पहले रखें ध्यान


हर युवा को इंटरव्यू देने से पहले पूरी तरह से तैयारी कर लेनी चाहिए। इंटरव्यू एक प्रकार का एक एग्जाम है जिसमें जरा सी चूक से आप हाथ आए मौके को गंवा सकते हैं। अधिकतर युवा इस इम्तिहान की तैयारी के लिए कई बार प्रोफेश्नल‍‍स की मदद भी लेते हैं। आमतौर पर इंटरव्यू देते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि आप से जितना पूछा जाएं आप उतना ही जवाब दें। कई बार ज्यादा बोलना भी सामने वाले के सामने आपकी छवि को धूमिल करता है। यहां हम कुछ ऐसी बातों को डिस्‍कस कर रहे हैं जिन्‍हें इंटरव्‍यू के दौरान बोलने से आपको बचना है।

आपकी कंपनी क्या करती है
कंपनी की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। इंटरव्‍यूअर से ही यह न पूछने लगें कि कंपनी क्‍या करती है। उसे जताएं कि आपको कंपनी के बारे में पूरी जानकारी है। इंटरव्‍यू के दौरान कंपनी के बारे में उन सूचनाओं को न दें, जिनकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद हो। यानी ऐसा न लगे कि आपको कंपनी के बारे में जो भी जानकारी मिली है, वह वेबसाइट से मिली है। वेबसाइट से अलग जो बातें आप कंपनी के बारे में जानते हैं, उनकी चर्चा करने की कोशिश इंटरव्‍यू के दौरान करें।
कुछ भी सैलरी चलेगी
इंटरव्‍यू के दौरान पूछा जाने वाला यह सबसे कठिन सवाल है। इंटरव्‍यू लेने वाला आपसे जानना चाहेगा कि आप कितना वेतन चाहते हैं। आप एक बात समझ लें कि यह कोई गेम नहीं है। यह एक जरूरत है। जब आपसे यह पूछा जाए कि आप कितना वेतन चाहते हैं, तो इस सवाल को टालें नहीं। आपको अपनी कोई तो रेंज बतानी ही होगी। अगर आपको लगता है कि आपकी वेतन की उम्‍मीदें कहीं ज्‍यादा हैं, तो इस बारे में गंभीरता से विचार करें। ईमानदारी से यह भी सोंचे कि जितना आप चाहते हैं, आपकी योग्‍यता उस लायक है कि नहीं। आप जिस जॉब के लिए इंटरव्‍यू दे रहे हैं, उसके बारे में पता करें कि अन्‍य कंपनियां उन पदों के लिए कितना वेतन दे रही हैं। अगर इंटरव्‍यू के दौरान कोई कंपनी आपको उम्‍मीद से कम वेतन ऑफर करती है, तो नेगोसिएशन कर उसे बढ़वाने की कोशिश करें।

मैं इस बारे में नहीं जानता
मैं इस बारे में नहीं जानता। यह वाक्‍य भूलकर भी न बोलें। आप दिखाएं कि मुझमें सीखने की इच्‍छाशक्ति है। ज्‍यादातर कंपनियां किसी विशेष क्षेत्र के बारे में सीखने के इच्‍छुक व्‍यक्ति को नौकरी पर रखना चाहती है। ऐसे लोग जो किसी क्षेत्र में पूरी तरह ट्रेंड हैं, पर सीखना नहीं चाहते, कंपनियां उनको रखने से परहेज करती हैं।

आपकी कंपनी मुझे क्या दे सकती है
इंटरव्‍यू लेने वाला यह नहीं चाहता कि जिसका इंटरव्‍यू वह ले रहा है, वह स्‍वार्थी व्‍यक्ति हो। आप यह न पूछें कि आपकी कंपनी मुझे क्‍या देगी, बल्कि यह बताने की कोशिश करें कि आप कंपनी के लिए क्‍या कर सकते हैं। आपका कंपनी के लिए योगदान क्‍या होगा। तुरंत ही बोनस, वेतन वृद्धि और प्रमोशन जैसे सवाल न पूछें। आप इंटरव्‍यू दे रहे हैं, इसलिए ऐसा न दिखाएं कि आप किसी की नौकरी करके उस पर अहसान कर रहे हैं।

पिछली कंपनी की बुराई
अपनी पिछली कंपनी के बारे में गलत न बोलें। बेशक पिछली नौकरी में आपका अनुभव अच्‍छा नहीं रहा हो और आप अपने बॉस से खुश नहीं थे, पर इंटरव्‍यू में इन बातों का जिक्र न करें।
आप सिर्फ यह कहें कि आप नई नौकरी आगे बढ़ने के लिए चाहते हैं।
ये भी रखें ध्‍यान

चीजों को ईजी लें
हो सकता है कि आप अपने दोस्‍तों से बहुत खुलकर बातें करते हों। पर इंटरव्‍यू में यह सब नहीं चल सकता। हो सकता है कि आप बहुत योग्‍य हैं और आपको अपने ऊपर पूरा विश्‍वास है, लेकिन इंटरव्‍यू में यह दिखाने की कोशिश न करें कि आप इसे बहुत आसान समझ रहे हैं।

महत्वकांक्षा दर्शाएं
इंटरव्‍यू में जब आपसे भविष्‍य की आपकी रणनीति के बारे में पूछा जाए तो आपका जवाब कंपनी से जुड़ा होना चाहिए। यह न कहें कि पांच साल बाद मैं किसी फार्म हाउस में जीवन बिताना चाहूंगा। सवाल करने वाला आपसे आपकी जॉब और कंपनी में रहकर आप क्‍या करना चाहते हैं, इसके बारे में जवाब चाहता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *