नवरात्रों के बाद हो रहा है राशि परिवर्तन, जानिए आपकी राशि पर पड़ेगा कैसा असर


हिन्दू पंचांग के अनुसार नए साल की शुरुआत चैत्र नवरात्रों से मानी जाता है और इस वर्ष 18 मार्च से चैत्र नवरात्रे शुरू हो गए हैं, जो कि 18 मार्च से लेकर 25 मार्च तक रहेंगें । इस इस वर्ष नवरात्री के आठ ही व्रत हैं क्योंकि इस वर्ष अष्टमी और नवमी एक ही दिन यानी कि 25 मार्च को। मुख्यता नवरात्रि साल में दो ही बार आती है, जिनमे हम चैत्र नवरात्रे और शारदीय नवरात्रों के नाम से जानते हैं ।

हिन्दू पुराणों के अनुसार यदि शब्दों का उच्चारण बिलकुल सही किया जाए तो माँ देवी आपसे  प्रसन्न होती हैं तथा उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती है । चूँकि भक्त नौ दिन तक व्रत रख माँ के नौ रूप यानी कि नौ देवियों की पूजा करते हैं, अत: इसे नवरात्रों के नाम से जाना जाता है | इन नवरात्रों में माँ के भिन्न भिन्न रूपों की पूजा की जाती है। इन कई भक्त ऐसे भी होते है जो घर में कलश की स्थापना कर नौ दिन तक व्रत रख विधिपूर्वक पूजा-पाठ करते हैं |

नवरात्रों के बाद से ग्रह अपनी दशा बदल रहे हैं, जिसका पूर्व असर हमारे जीवन पर देखने को मिलेगा, पंडित चंद्रशेखर शास्त्री बता रहे हैं कि किस राशि पर इन नवरात्रों का कैसा प्रभाव पड़ेगा

मेष-इस राशि के जातको के लिए धन लाभ का योग बनता हुआ नज़र आ रहा है तथा इनके बिगड़े हुए काम बनने लगेंगे । संतान पक्ष को लाभ होगा, जिसके चलते आपके जीवन में खुशियाँ कदम रखेगीं । समाज में सम्मान मिल सकता है । शिक्षा व प्रतियोगिता में सफलता के आसार नज़र आ रहे हैं ।

वृष- इस राशि के जातको के बिगड़ा कार्य अब बनने लगेंगे । प्रबंधन या तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हुए जातको को लाभ होने वाला है । यश व प्रतिष्ठा बढ़ेती हुयी नज़र आ रही है । पत्रकारिता और लेखन से जुड़े लोग को अच्छे अवसर मिलने वाले है ।

मिथुन- यह कहना गलत नहीं होगा कि सबसे शुभ और सही वक़्त इस राशि के जातको के लिए है क्योंकि आने वाले समय में इन्हें प्रत्येक कार्य में सफलता मिलने वाली है । इनका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । संतान पक्ष में सफलता इनके मन को हर्षित करेगी । राजनीति से जुड़े जातको के लिए आने वाला समय अनुकूल है । धनप्राप्ति के पूरे आसार हैं ।

कर्क- इस राशि के जातक धार्मिक यात्रा एवं आध्यात्मिकता के प्रति ज्यादा आकर्षित होंगे। आपका भाई आपको लाभ की स्थिति के अवसर प्रदान करेगा | गृह कार्यों में सफलता के पूरे आसार है । धन प्राप्ति होगी ।

सिंह- इस राशि के जातको के स्वास्थ्य में सुधार होने के साथ साथ यश व प्रतिष्ठा की प्राप्ति के योग बन रहे है । आपको समाज में सम्मान मिलेगा तथा राजनीति से जुड़े लोगो के लिए अनुकूल समय है । यदि आपका कोई सरकारी कार्य रुका हुआ है तो अब वो बनते नज़र आ रहे हैं ।

कन्या- ऐसे जातक जो राजनीति से जुड़े हुए लाभ की दृष्टि से समय उनके अनुकूल होने वाला है। शिक्षा व प्रतियोगिता क्षेत्र से जुड़े जातको के लिए भी अच्छे अवसर आने वाले हैं । संतान पक्ष में सफलता इनके मन को हर्षित करेगी । धन प्राप्ति के योग हैं |

तुला- इस राशि के जातको पर माँ लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाने वाली है । यश व प्रतिष्ठा में वृद्धि होती हुयी दिखायी दे रही है । शादीशुदा जातक को अपने ससुराल से कोई अच्छी खबर मिल सकती है । बिगडे हुए कार्य बनने लगेंगे । शिक्षा व प्रतियोगिता क्षेत्र से जुड़े जातको के लिए समय अनुकूल है |

वृश्चिक- इस राशि के जातको कि अपने किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है । धन प्राप्ति के योग हैं । यदि आपके कार्य सरकारी क्षेत्र में अटके हुए है तो अब वो बनते हुए नज़र आ रहे है । आप नया व्यापार भी शुरू कर सकते हैं । यश व प्रतिष्ठा भी बढ़ती हुयी दिख रही है ।

धनु- शिक्षा व प्रतियोगिता क्षेत्र से जुड़े जातको के लिए समय अनुकूल है और उन्हें सफलता प्राप्त होते हुए दिख रही है । नये कार्य बनते हुए नज़र आ रहे है । आपको समाज में सम्मान मिलेगा व माँ लक्ष्मी की आप पर कृपा बरसती हुयी दिख रही है ।

मकर- ऐसे जातक जो राजनीति से जुड़े हुए लाभ की दृष्टि से समय उनके अनुकूल होने वाला है। भाईपक्ष आपके हक़ में नज़र में आ रहा है । कोई नया कार्य में हाथ आजमा सकते है । शादीशुदा जातक को अपने ससुराल से कोई अच्छी खबर मिल सकती है ।

कुंभ- ऐसे जातक जो राजनीति से जुड़े हुए लाभ की दृष्टि से समय उनके अनुकूल होने वाला है ।  आपको समाज में सम्मान मिलेगा तथा संतान पक्ष आपको कोई खुशखबरी दे सकता है |

मीन- शिक्षा व प्रतियोगिता क्षेत्र से जुड़े जातको के लिए समय अनुकूल है और उन्हें सफलता प्राप्त होते हुए दिख रही है । नया कार्य में हाथ आजमा सकते हैं । धार्मिकता में रुझान बढेगा । यदि आपके कार्य सरकारी क्षेत्र में अटके हुए है तो अब वो बनते हुए नज़र आ रहे है । धन प्राप्ति के योग बन रहे है ।

 

क्या है चैत्र नवरात्रों का महत्व और कन्या पूजन की विधि

कौन है मां कैला देवी इनके बारे में जानिए विस्तार से

जन्म कुंडली के किस भाव में बैठे शनि देते हैं कैसा फल

लाल किताब के ये उपाय दिलाएंगे आपको हर मुसीबत से छुटकारा

 

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: chaitra navaratri of 2018 will be the benefit of these zodiac signs
Tags: , , , , ,

Leave a Reply