ज्योतिष

कौन-सी धातु होती है किस राशि के लिए भाग्यशाली, जानिये

मानव जीवन को प्रभावित करने वाले नौ ग्रह होते हैं ये तो हम सभी जानते है, मगर क्या आपको पता है कि ज्योतिष शास्त्र में इन ग्रहों से मिलने वाले लाभ को बढ़ाने के लिए इन सभी ग्रहों से संबंधित अलग-अलग धातुएं बतायी गयी हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन को बदल सकते हैं । इतना ही नहीं, यदि आपकी कुंडली में किसी प्रकार का कोई दोष या कोई ग्रह अशुभ है तो इन धातुओं को पहनने से इस प्रकार की समस्या से भी निजात मिल जाती है अर्थात ग्रह दोष दूर करने का एक सरल उपाय राशि के स्वामी ग्रह अथवा मित्र ग्रहों से संबंधित धातुओ को अपनाना है । ऐसे में धातु की अंगूठी या चेन बनवाकर उसे गले या ऊँगली में पहना जा सकता है, कुछ लोग ब्रेसलेट बनवा कर भी धातुओ को धारण करते हैं। तो आपको बताते है कि राशि के हिसाब से कोई सी धातु है आपके लिए :-

सोना - सोने का कारक ग्रह गुरु को माना जाता है अत: ऐसे में मेष, कर्क, सिंह, धनु और मीन राशि के लोगो को इस धातु को धारण करना चाहिए, ऐसा करना इन राशि के जातको के लिए लाभदायक साबित होता है ।

तांबा - तांबा धातु का कारक ग्रह सूर्य है, जिसके चलते मेष, सिंह या वृश्चिक के जातको को जीवन में लाभ प्राप्ति के लिए इस धातु को अपनाना चाहिए है |

कर्ज लेने से पहले रखें  इन बातों का ध्यान

लोहा - लोहे के कारक ग्रह शनि देव हैं, जिन्हें हिन्दू धर्म में ग्रहों का न्यायाधीश माना जाता है अत: मकर और कुंभ राशि के जातको को इस धातु को धारण करना चाहिए, यही उनके लिए  श्रेष्ठ और फलदायी है।

चांदी- चांदी धातु का स्वामी चंद्र है अत: वृषभ, कर्क, तुला, वृश्चिक और मीन राशि के जातको को चांदी को धारण करना चाहिए ।

पीतल- गुरु ग्रह से सम्बंधित धातु पीतल है, ऐसे में मेष, कर्क, सिंह, धनु और मीन राशि के जातको को पीतल धारण करना चाहिए, यही उनके लिए लाभकारी है।

कांसा- मिश्रित धातु होने के बावजूद बुध ग्रह से कांसा धातु का सम्बन्ध माना जाता है, जिसके चलते मिथुन और कन्या राशि के जातको को इस धातु को अपनाना चाहिए ।

किन लोगों के हाथ में होता है सरकारी नौकरी का योग

काली हल्दी के प्रयोग से खुल जाती है किस्मत

अगर कुंडली में खराब हो मंगल तो करें ये उपाय होगा फायदा

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: which metal wear accourding to your zodac signs | In Category: ज्योतिष  ( jyotish )

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *