कर्ज लेने व देने से पूर्व रखें इन बातो का ध्यान, नहीं होगी परेशानी


शायद ही कोई इंसान ऐसा हो जिसे कर्ज लेना अच्छा लगता हो, परन्तु परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए कभी कभी ऐसी स्थिति बन जाती है कि कर्ज लेना ही पड़ता है। तो आज आपको बताते है कि कर्ज लेने या देना से पहले किन बातों का ध्यान रखें  या सिर पर चढ़े कर्ज को कैसे उतारा जाए –

चर लग्न मेष, कर्क, तुला व मकर में कर्ज लेने पर शीघ्र उतर जाता है, जबकि चर लग्न में कर्जा देंना नहीं चाहिए । चर लग्न में पांचवें व नवें स्थान में यदि कोई  शुभ ग्रह या आठवें स्थान में कोई भी ग्रह नहीं हो, वरना ऋण पर ऋण बढ़ता चला जाएगा।

हमेशा याद रहे कि किसी भी महीने की कृष्णपक्ष की 1 तिथि, शुक्लपक्ष की 2, 3, 4, 6, 7, 8, 10, 11, 12, 13 तथा पूर्णिमा व मंगलवार के दिन उधार दे व बुधवार को कर्ज ले।

अगर ये उपाय करेंगे तो 2018 में नहीं होगी कोई परेशानी

एक बात ज्ञात हो कि हस्त नक्षत्र रविवार की संक्रांति के वृद्धि योग में कर्जा उतारने से मुक्ति मिलती है।

याद रहे कि यदि आप कर्ज से मुक्ति चाहते है तो ऋणमोचन मंगल स्तोत्र का पाठ अवश्य करे तथा लिये गए कर्ज की पहली क़िस्त मंगलवार से देना शुरू करना चाहिए, ऐसा करने से कर्ज शीघ्र उतर जाता है।

एक बात और हमेशा ध्यान राखी चाहिए कि कर्ज लेने जाते समय घर से निकलते वक्त जो स्वर चल रहा हो, उस समय वही पांव बाहर निकालें, यकीनन कार्य सिद्ध होता है, जबकि कर्ज देते समय सूर्य स्वर को हमेशा शुभकारी माना गया है।

एक उपाय यह भी है कि लाल मसूर की दाल का दान दें।

एक बात और विदित हो कि वास्तु के अनुसार ईशान कोण को हमेशा स्वच्छ व साफ रखें।

अगर घर में वास्तुदोष है तो ऐसे में वास्तुदोष नाशक हरे रंग के गणपति जी को मुख्य द्वार पर आगे-पीछे दोनों तरफ लगाये ।

एक सरल उपाय यह भी है कि प्रत्येक मंगलवार व शनिवार के दिन हनुमानजी के चरणों में तेल-सिंदूर चढ़ाने के साथ साथ माथे पर सिंदूर का तिलक लगाये और हनुमान चालीसा या बजरंगबाण का पाठ अवश्य करे ।

इसके अतिरिक्त शुक्लपक्ष के बुधवार से ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ नित्य करना चाहिए ।

आप ऐसा भी कर सकते है कि सवा पाव मूंग उबालकर उसमे घी-शक्कर मिलाकर बुधवार को गाय को खिलाये ऐसा करने से शीघ्र ही कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी है।

अंक ज्योतिष से जाने कैसा रहेगा साल 2018

आप चाहे तो सरसों के तेल को मिट्टी के दीये में भरकर उसे मिट्टी के दीये से ढक्कन लगाकर किसी नदी या तालाब के किनारे शनिवार के दिन सूर्यास्त के समय जमीन में गाड़ दे, ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिल जाती है ।

कर्ज मुक्ति के लिए सिद्ध-कुंजिका-स्तोत्र का नित्य एकादश बार पाठ जरुर करे |

एक उपाय यह भी है कि शनिवार के दिन घर की चौखट पर अभिमंत्रित काले घोड़े की नाल लगाये, ऐसा करने से कभी कर्ज लेने की नौबत नहीं आएगी और यदि आ भी जाए तो कर्ज शीघ्र उतर जाएगा।

एक उपाय यह भी है कि नियमित रुप से 7 शनिवार तक श्मशान के कुएं का जल लाकर किसी पीपल के वृक्ष पर चढ़ाये।

एक सरल उपाय यह भी है कि 7 सोमवार तक 5 गुलाब के फूल, 1 चांदी का पत्ता, थोडे से चावल, गुड़ लेकर किसी सफेद कपड़े में बांधकर 21 बार गायत्री मन्त्र का जाप करे और उसके बाद इसे जल में प्रवाहित कर दें।

एक तरीका यह भी है कि ताम्रपत्र पर कर्जनाशक मंगल यंत्र (भौम यंत्र) अभिमंत्रित करके पूजा करें या सवा चार रत्ती का मूंगायुक्त कर्ज मुक्ति मंगल यंत्र अभिमंत्रित करके गले में धारण कर ले |

2018 में क्या कह रहे हैं सितारों के सितारे

दस महाविद्याओं से मिलेगी जीवन में आने वाली हर परेशानी से मुक्ति

किन लोगों के हाथ में होता है सरकारी नौकरी का योग

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply