वर्ष 2018 में कब कब है ग्रहण भारत में कितने ग्रहण दिखेंगे


साल 2018 में दुनिया के खगोल प्रेमियों के लिए सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा की चाल 2 पूर्ण चन्द्रग्रहण, 3 आंशिक सूर्यग्रहणों के रोमांचक दृश्य दिखाएगी | परन्तु भारत में इनमें से केवल 2 ही ग्रहणों के देखे जाने की उम्मीद है । पीताम्बा विद्यापीठ पीठ के अधिष्ठाता पंडित चंद्रशेखर शास्त्री बता रहे हैं साल 2018 में पड़ने वाले ग्रहण के बारे में।

अंक ज्योतिष में जाने कैसा रहेगा साल  2018

भारत के साथ एशिया के कुछ अन्य देशों, दक्षिण अमेरिका, रूस और पूर्वी यूरोप में नववर्ष का यह पहला ग्रहण देखा जा सकता है । इसके बाद 15 और 16 फरवरी की दरमियानी रात आंशिक रूप से सूर्यग्रहण लगेगा, जिसे भारत में नहीं देखा जा सकता क्योंकि जिस वक़्त ग्रहण लगेगा उस वक़्त भारत में रात का अंतिम पहर चल रहा होगा, जबकि इस आंशिक सूर्यग्रहण को अंटार्कटिका, दक्षिणी अमेरिका के दक्षिणी हिस्सों और दुनिया के कुछ अन्य इलाकों में देखा आसानी से देखा जा सकेगा।

जनवरी में जन्मे जातकों के लिए खास रहेगा ये साल

आगामी 13 जुलाई को लगने वाला सूर्यग्रहण आंशिक होगा तथा इसे भारतवासी देख नहीं पायेंगे, जबकि अंटार्कटिका, तस्मानिया और ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी भाग में इस अद्भुत नजर का लुत्फ उठाया जा सकता है । जबकि अगले साल 27 जुलाई को लगने वाला पूर्ण चन्द्रग्रहण भारत में दिखेगा, मगर ऐसा तभी संभव है जब मॉनसून के मौसम के दौरान आकाश साफ होगा । एशिया के देशों के अलावा अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, रूस, अफ्रीका, यूरोप और अमेरिका के कुछ भागो में इस घटना को देखा जा सकेगा |

अगर 2018 में करेंगे ये उपाय तो चमक जाएगी किस्मत

11 अगस्त 2018 को लगने वाला आंशिक सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखायी देगा ।वर्ष 2018 की यह अंतिम खगोलीय घटना होगी जिसे कनाडा के उत्तरी भाग, ग्रीनलैंड, रूस, कजाखस्तान, मंगोलिया और चीन में देखा जा सकेगा । वर्ष 2017 में ग्रहण के 4 रोमांचक दृश्य देखने को मिले थे जो क्रमशः 11 फरवरी (उपच्छाया चन्द्रग्रहण), 26 फरवरी (वलयाकार सूर्यग्रहण), 7 अगस्त (आंशिक चन्द्रग्रहण) और 21 अगस्त (पूर्ण सूर्यग्रहण) थे ।

जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का निवारण करेंगी दस महाविद्या

कैसे लोगों के हाथों में होता है सरकारी नौकरी का योग

2018 में क्या कह रहे हैं सितारों के सितारे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply