प्रकृति में रोमांच

अगर आपके पास वीकेंड के दो ही दिन हैं और आप दिल्ली के आसपास ही एडवेंचर का मजा लेना चाहती हैं तो दिल्ली से सटे गुड़गांव में बोटेनिक्स नेचर रिपोर्ट अच्छा विकल्प साबित होगा।

दिल्ली के आसपास पहाड़ और झील के किनारे समय बिताने की बात अगर आपको कल्पना लग रही है तो आप इसकी हकीकत जांचने के लिए बोटेनिक्स नेचर पार्क आ सकते हैं जो गुड़गांव से सिर्फ 25 किमी. दूर है। अरावली पहाड़ी की तलहटी में दमदमा झील के किनारे स्थित यह पार्क 40 एकड़ में फैला हुआ है जिसे आप अपने मनपंसद थीम स्पाॅट के तौर पर चुन सकते हैं। यह स्थल मित्रों और पारिवारिक सदस्यों के साथ पिकनिक मनाने और काॅरपोरेट मीटिंग से लिए बेहतरीन आॅप्शन है।

हट्स, स्विस टेंट और इग्लू की दुनिया

आपको एडवेंचर का आनंद दिलाने में यहां के टेंट हाउस, काॅटेज और हट्स भी अहम भूमिका निभाते हैं। इसके साथ यहां की खासियत है इग्लू आकार के कमरे जो संख्या में कम हैं पर अगर आपको इसमें रहने का मौका मिल जाए तो यह एक अलग ही दुनिया में जाने का अनुभव होगा। इग्लू! वह भी दिल्ली के इतने करीब। हैं न रोमांचक! दरअसल इग्लू सामान्यतः ध्रुवीय क्षेत्रों के बर्फ के घर होते हैं जो वहां रहने वालों को ठंड से बचाते हैं।

एडवेंचर का मजा

यहां आकर समय बिताने वालों के मनोरंजन के लिए कई तरह के रोमाचंक खेलों का आयाजन किया जाता है जो इस जगह की सबसे बड़ी खासियत है। चाहे पुरुष हो या महिलाएं या फिर बच्चे, सभी इन खेलों का आनंद उठा सकते हैं क्योंकि खेेलों के दौरान लोगों की सुरक्षा का भी पूरा-पूरा ध्यान रखा जाता है। आप यहां बर्मा पुल, मकड़ी का जाला, क्लाइबिंग मचान, वाॅक आॅन एयर के अलावा कमांडो नेट की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। यहीं नहीं, पैरासेलिंग, हाॅअ एयर बलून शूटिंग, एडवेंचरस मोटर ड्राइव का भी यहां मजा लिया जा सकता है।

प्रकृति की गोद में

आप चाहें तो स्विमिंग पूल के किनारे बैठकर प्रकृति के शांत वातावरण को निहार सकती हैं। अपने साथी के साथ हाथों में हाथ डालकर टहलते हुए यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठा सकती हैं। अगर आपको खेलों में दिलचस्पी है और आप अपने दोस्तों के ग्रुप के साथ यहां छुट्टियां मनाने आए हैं तो अपनी पंसद के हिसाब से क्रिकेट, बाॅलीबाॅल बैडमिंटन या टेबल टेनिस का आनंद उठा सकती हैं।

 

हनीमून इन बोटेनिक्स

हनीमून के लिए ईकोग्रीन और शांत बोटोनिक्स रिसोर्ट आपका ही इंतजार कर रहा है। यहां अपनी हनीमून प्लान करके एक तो आप अपने पैसे बचाएंगे ही साथ ही आपके अपने साथी के साथ अकेले में समय बिताने का अवसर भी मिलेगा। हट्स में रहना और प्रकृति की गोद में रूमानी बातें करना, आपको किसी अलग ही दुनिया में ले जाएगा जहां सिर्फ आप और आपका साथी होगा।

कैमल सफारी

अब तक कैमल सफारी का आनंद उठाने के लिए राजस्थान जाना जरूरी था, पर अब आप बोटेनिक्स में ऊंट की सवारी कर सकते हैं। चाहे तो बुल्ला गाड़ी की सवारी का आनंद भी उठाया जा सकता है। बुल्लागाड़ी बैल गाड़ी की तरह होती है, पर इस पर बैठने का अनुभव भी अलग ही होता है जो शायद ही आपने पहले कहीं लिया हो।

कब जाएं

चूंकि बोटेनिक्स नेचर रिसोर्ट दिल्ली के करीब है तो आप कभी भी जा सकते हैं। ज्यादातर लोग यहां विकेंड पर जाना पंसद करते हैं क्योंकि यहां जाकर हफ्ते भर की सारी थकान दूर हो जाती है और शरीर में नई स्फूर्ति आ जाती है।

कैसे जाएं
बोटेनिक्स नेचर रिसोर्ट सेंट्रल दिल्ली से लगभग 62 किमी के आसपास है और गुड़गांव से करीब 25 किलोमीटर दूर है। दिल्ली से आप गुड़गांव मेट्रो से भी जा सकते हैं। यदि आप अपने वाहन से जा रहे हैं तो आपको सोहना रोड़ पर 15 किमी चलकर दमदमा की ओर मुड़ना होगा। यहां से बोटेनिक्स रिसोर्ट 5 किमी अंदर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *