संसार के दस सबसे खूबसूरत महल, जिन्हें देखकर हैरान रह जाएंगे आप


एक जमाने में राजा महाराजाओं ने संसार में अपनी धाक बनाए रखने के लिए एक से बढ़कर एक महल और इमारतें बनवाई। उस दौर की राजा महाराजाओं द्वारा बनाए गए उनके महल और ऐतिहासिक इमारतें आज दुनिया भर में प्रसिद्ध स्मारकें व होटलों में तब्दील हो गई हैं। इन इमारतों की भव्यता और शानौशौकत देखने के लिए लाखों लोग देश विदेश से हर साल इन दर्शनीय स्थलों को देखने जाते हैं। आज को जानकर हैरानी होगी कि इंडिया का मैसूर पैलेस भी संसार के दस सबसे खूबसूरत महलों में शुमार करता है। खुलासा डॉट इन में हम ऐसे ही संसार के दस सबसे खूबसूरत महलों (beautiful places in the world that actually exist) की चर्चा करेंगे जो आज भी विद्यमान हैं और लोग उन्हें एक बार अपने जीवन में जरूर देखना चाहते हैं।

masoor-place-of-india


मैसूर पैसेल, भारत
भारत में ताज महल के बाद अगर कोई दूसरा सबसे सुंदर महल है तो वो है मैसूर में स्थित मैसूर पैलेस। इसे अंबा विलास पैसेल के नाम से भी जाना जाता है। यह वोडेयार्स का सरकारी निवास है। वोडेयार्स मैसूर के शाही परिवार है। इस महल का निर्माण मैसूर के राजा कृष्णराजा वाडियार चतुर्थ ने करवाया था। बताया जाता है कि राजा कृष्णराजा द्वारा बनवाया गया महल चंदन की लकडि़यों से बनवाया गया था, जिसमें एक दुघटना में आग लग गई इस घटना के बाद यह दूसरा महल बनवाया गया। पुराने महल को ठीक करके संग्रहालय बनवा दिया गया। मैसूर पैलेस दविड़, पूर्वी और रोमन स्थापत्य कला का अद्भुत संगम है। नफासत से घिसे सलेटी पत्थरों से बना यह महल गुलाबी रंग के पत्थरों के गुंबदों से सजा है। हर साल करीब 27 लाख लोग देश विदेश से इस महल को देखने पहुंचते हैं।

paina-national-place


पुर्तगाल का पैना नेशनल पार्क
राजा फर्डिनेंड द्वितीय ने इस महल का निर्माण सन 1842 में पुर्तगाल में करवाया था। बताया जाता है इस महल को बनने में करीब 45 साल लगे। सन 1840 से शुरू हुए इस महल का कार्य 1845 में खत्म हुआ और मजे की बात यह है कि जिस साल इस महल का कार्य समाप्त हुआ उसी साल राजा की भी मृत्यु हो गई। इस महल को देखने के लिए देश विदेश के पर्यटक कोने कोने से आते हैं। युनेस्कों ने इस महल को विश्व विरासत स्थल घोषित कर दिया है।

sconbrun-place-viyana


स्कॉनब्रुन पैलेस, वियना
इस महल का निर्माण लियोपोल्ड प्रथम ने 1696 से 1712 के बीच करवाया। सत्तर के दशक से यह महल लोगों के बीच आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र है। यह महल वियना में स्थित है। इस महल में करीब 1441 आलीशान कमरे हैं। इस महल में संसार का सबसे पुराना चिडि़याघर, भूलभुलैया और पहाड़ की चोटी पर संगमरमर का कुंज भी है। यह महल संसार के महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्माराकों में एक प्रमुख स्थान रखता है।

summer-placechina


समर पैलेस, चीन
यह महल बीजिंग, चीन में स्थित है। यहां बनी कुनमिंग लेक आकर्षण का केंद्र है। यह महल 2.9 स्क्वॉयर किलोमीटर के एरिया को कवर करता है, जिसमें तीन तिमाही हिस्सा पानी से भरा हुआ है। यह जगह चीन के साम्राज्यवादी शासकों द्वारा एक ग्रीष्मकालीन आवास के रूप में इस्तेमाल की गई थी। 1750 में यहां बने बगीचों को बढ़ाया गया। HangZhou (हांग्जो) में बनी वेस्ट लेक की नकल करके कुनमिंग लेक को भी बढ़ाया गया।

palace-of-varsels


पैलेस ऑफ वर्सेल्स, फ्रांस
यह महल फ्रांस में है। इसे 1624 में लुई तेरहवें द्वारा बनाया गया और पहले यहां शिकारी आराम फरमाने आते थे। यह फ्रांस की राजधानी पैरिस से कुछ 20 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है। इस महल के अंदर एक मीटर ऊंचा और आधा टन का एक झूमर लगाया गया है। यह झूमर स्वारोस्की क्रिस्टल से सजा है। स्टील से बने ढांचे में इन्हें लगाया गया है। इसके साथ ही इसमें एक लीड लाइटिंग सिस्टम भी है।

shanto-the-chamebord-frnace


शैटॉ दे चमबोर्ड, फ्रांस
यह शाही महल फ्रांस में है। यह अपने वास्तुकला के लिए दुनिया में पहचाना जाता है। यह इमारत राजा फ्रेंकोइस द्वारा निर्माण की गई थी। इस महल को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है। इस महल से प्रेरणा लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में फाउंडर्स बिल्डिंग बनी।1870 में डेविड ब्राइस द्वारा डिज़ाइन की गई एडिनबर्ग में Fettes (फेट्स) कॉलेज की मेन बिल्डिंग में चेमबोर्ड से कोटोशन्स लिए गए हैं।

bakingham-palace


बकिंघम पैलेस, लंदन
बकिंघम हाउस वेस्टमिंस्टर के शहर में स्थित है। यहां शाही दावतें होती हैं और यह ब्रिटिश सम्राट का प्रमुख कार्यस्थल और निवास भी है। जब भी टूरिस्ट्स लंदन आते हैं, इस पैलेस पैलेस को ज़रूर देखकर जाते हैं। यह दुनिया के खूबसूरत महलों में से एक है। राजकीय कक्ष,जिन्हेंआ धिकारिक और राजकीय मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया जाता था, महल की गर्मियों की प्रदर्शनी के एक हिस्से के रूप में हर साल ज्यादातर अगस्त और सितम्बर में सार्वजनिक तौर पर खोला जाता है।

alhambra-palace


अलहम्ब्रा, स्पेन
स्पेन में स्थित अलहम्ब्रा एक पैलेस और किला है। इसका निर्माण 889 में हुआ था और इसे एक किले के रूप में बनाया गया था। बाद में 1333 में ग्रेनेडा के सुल्तान यूसुफ I द्वारा इसे शाही महल में परिवर्तित किया गया। 1492 में इसके कुछ भाग को ईसाई शासकों ने भी इस्तेमाल किया। आज यह स्पेन का मेजर टूरिस्ट अटैक्शन है।

potala-palace


पोताला पैलेस, चीन
पोताला पैलेस ल्हासा, तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र, चीन में स्थित है। यह मार्पो री पहाड़ी पर बना हुआ है और ल्हासा की घाटी से 130 मीटर की ऊंचाई पर है। यह तिब्बत में सबसे बड़ी स्मारकीय संरचना है। इस पैलेस का निर्माण 1645 में पांचवें दलाई लामा के शासनकाल के दौरान शुरू हुआ और 1648 में व्हाइट पैलेस का निर्माण पूरा हुआ। पोताला पैलेस तब तक दलाई लामा का निवास बना रहा, जब तक कि 14वें दलाई लामा भारत नहीं आ गए।

forbidan-city


फॉरबिडन सिटी, चीन
यह दुनिया के सबसे सुंदर शाही महलों में से एक है। इसका निर्माण 1406 से 1420 के बीच हुआ था। यह बीजिंग, चीन के मध्य में स्थित है और अब इस पैलेस में संग्रहालय भी है। लगभग 500 वर्षों के लिए, यह सम्राटों और उनके परिवारों का घर रहा है, साथ ही चीनी सरकार के औपचारिक और राजनीतिक केंद्र के रूप में जगह भी। इसमें 980 भवन हैं और यह 720,000 स्क्वॉयर मीटर कवर करते हैं। महल की वास्तुकला चीनी संस्कृति को दर्शाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *