घर में शिवलिंग को स्थान देने से पहले ये बातें जरूर जान ले


शिव का पूजन किसी भी व्यक्ति को जीवन मरण के चक्र से छुटकारा दिला सकता है। शिव के पूजन से न सिर्फ जीवन में चल रही आर्थिक और मानसिक परेशानियों का अंत हो जाता है बल्कि कुंडली में होने वाले बहुत से ग्रह दोषों का निवारण मात्र शिव पूजन से अपने आप समाप्त हो जाता है। बहुत से शिव भक्त अपने घरों में शिव लिंग की स्थापना कर लेते हैं पर क्या आपको पता है घर में शिवलिंग की स्थापना से पहले कुछ जरूरी बाते हैं जो हर किसी को ध्यान रखनी चाहिए। हम खुलासा डॉट इन में ऐसी ही कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जो इस उस व्यक्ति को ध्यान में रखनी चाहिए जिन्होंने घर में शिव लिंग की स्थापना कर रखी हो।

before-knowing-the-place-of-shivling-in-the-house-you-must-know-these-things-1

शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग के अति संवेदनशील होने के कारण इसकी थोड़ी पूजा करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती हैं। ऐसा माना जाता है कि नर्मदा नदी से निकलने वाले पत्थर से बने शिवलिंग को घर में रखना बहुत ही शुभ होता है।

before-knowing-the-place-of-shivling-in-the-house-you-must-know-these-things-2

जिस शिवलिंग को घर में रख रहे है, उस शिवलिंग की लम्बाई हाथ के अंगूठे के ऊपर वाले पोर से ज्यादा बड़ी कभी नहीं होनी चाहिए क्योंकि ज्यादा बड़ा शिवलिंग सिर्फ मंदिरों में ही ज्यादा शुभ फल प्रदान करता हैं । रोज़ सुबह-शाम शिवलिंग की पूजा अवश्य करनी चाहिए। घर में शिवलिंग कभी नहीं रखना चाहिए यदि सुबह-शाम की नियमित रूप से पूजा आपसे मुमकिन न हो तो |

before-knowing-the-place-of-shivling-in-the-house-you-must-know-these-things-3

शिवपुराण के अनुसार एक से ज्यादा शिवलिंग घर में नहीं रखने चाहिए। शिवलिंग को हमेशा घर के किसी खुले में ही रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में भी लिखा गया है कि शिवलिंग ऊर्जा का सोत्र होता है और उसमे से ऊर्जा का संचार हमेशा होता रहता है, इसलिए शिवलिंग पर जलधारा हमेशा रहनी चाहिए जो इस ऊर्जा को शांत रखती है |

before-knowing-the-place-of-shivling-in-the-house-you-must-know-these-things-4

कभी भी तुलसी, हल्दी और केतकी के फूल शिवलिंग पर भूल कर भी न चढ़ाये | यदि शिवलिंग का स्थान बदलना चाहते है तो स्थान बदलते वक़्त शिवलिंग के चरणों को स्पर्श कर के एक बर्तन में गंगाजल भरकर उसमें शिवलिंग को रखें तथा पत्थर से बने शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक भी करें।

before-knowing-the-place-of-shivling-in-the-house-you-must-know-these-things-7

यदि घर में धातु से बने शिवलिंग रखना चाहते है तो ये सिर्फ सोने, चांदी या ताम्बे से ही बना हो तथा इससे धातु का बना एक नाग भी जरुर लिपटा हो।

घर से भागे प्रेमियों को मिलती हैं यहां शरण

भारतीय मूल के सीओ जो कर रहे हैं दुनिया पर राज

हिटलर के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *