2018 में यदि कुछ नया अनुभव करना चाहते है तो यहाँ घूमे


इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत संसार के सबसे सुंदर देशों में से एक है, कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक भारत में विविध रंग, विविध संस्कृतियां, और तरह तरह की लोक कलाएं वास करती हैं, यूं ही नहीं जो भी पर्यटक भारत में एक बार आ जाए भारत के दर्शनीय स्थल देखने के लिए उसका मन बार बार ललचाता है।

यूं तो समस्त भारत में ही आपको ऐसे बहुत से स्थान मिलेंगे जहां जाकर आपका मन वहां से लौटने को नहीं करेगा लेकिन भारत में कुछ ऐसे राज्य भी हैं जहां आपको चमक-दमक तो शायद न मिले पर उनका आकर्षण आपके मन और मस्तिष्क पर इस कदर हावी हो जाएगा कि अगर आप एक बार गए तो जीवन भर उस जगह को नहीं भूल पाएंगे। अगर आप 2018 में घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो हम खुलासा में ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में आपको बताएंगे जहाँ प्रकृति आपके बेहद करीब होगी और आप एक नया अनुभव प्राप्त करेंगे |

 

india's most beautiful natural places

त्रिपुरा

भारत के खूबसूरत शहरों में से एक त्रिपुरा अपनी 95 प्रतिशत साक्षरता दर के लिए विशेष रूप से जाना जाता है। जहां एक ओर त्रिपुरा अपनी हरी भरी पहाडि़यों, अभूत पूर्व सांस्कृतिक और लोककलाओं के लिए जाना जाता है वहीं दूसरी ओर इस इलाके के मैदानी क्षेत्रों के मनोरम दृश्य भी किसी कवि की कल्पनाओं को साकार करते नजर आते हैं। त्रिपुरा उन सात राज्यों में शामिल है जिसके सम्मिलित रूप को सात बहनें कहा जाता है। पर्यटकों को एकबार त्रिपुरा जरूर जाना चाहिए यहां के मनमोहक दृश्य आपके मनमस्तिष्क पर लंबे समय तक छाए रहेंगे।

अगली स्लाइड में पढ़िए खूबसूरत झारखंड के बारे में

हसीन वादियों से घिरा हुआ हिमाचल प्रदेश

नार्थ इंडिया की पांच जगहें जो आपको दीवाना बना देंगी

प्रकृति की गोद में बसा स्वर्ग स्विटजरलैंड

मिनी खुजराहों के नाम से मशहूर है मराठों का बुंदेलखंड

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply