भारतीय मूल के सीईओ जो कर रहे हैं दुनिया की बड़ी कंपनियों पर राज


दुनिया की लगभग सभी बड़ी कंपनियों में इस वक्त भारतीय मूल के उद्यमी लीड कर रहे हैं जैसे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और पेप्सिको जैसी कंपनियों के CEO भारतीय हैं और इन कंपनियों की सारी जिम्मेदारी इन्ही लोगो के हाथो में है । सत्या नडेला, सुंदर पिचाई, इंदिरा नुई कुछ ऐसे ही नाम है | आइए खुलासा में कुछ ऐसे ही कुछ सीइओ के नामों की चर्चा करते हैं जिन्होंने जन्म तो भारत में लिया पर आज अपनी काबलियत के दम पर सारी दुनिया पर राज कर रहे हैं।

sundar-pichai-indian-ceo

आज के समय में गूगल को यदि ज्ञान गंगा कहा जाए तो ये बात गलत नही होगी । दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल, जिस पर सभी जानकारीयाँ मिल जाती है, के CEO एक भारतीय हैं, जिनका नाम सुंदर पिचाई हैं | अगस्त 2015 से वो गूगल के CEO के पद पर नियुक्त है । सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर से पासआउट करने के बाद 2004 से गूगल में कार्य करने लगे । गूगल के फांउडर लैरी पेज उनकी क़ाबलियत और लगन को देखकर प्रभावित हुए और उन्होंने सुंदर पिचाई को गूगल के CEO बनाते हुए इसे गर्व की बात बताया |

rajeev_suri_indian-suri

10 अक्टूबर 1967 को जन्मे राजीव सूरी मोबाइल कारोबार कम्पनी नोकिया सोल्यूशन्स एण्ड नेटवर्क्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। भारत में जन्मे राजीव ने अब सिंगापुर की नागरिकता ले ली है | उनकी माता का नाम आशा और पिता का नाम यशपाल सूरी है। राजीव फिलहाल हेलसिंकी, फिनलैंड में रहते हैं। राजीव ने न तो एमबीए किया है और न ही कोई पीजी कोर्स ही किया है। आज राजीव जिस भी स्थान पर है वो उन्होंने अपने मैनेजरियल स्किल्स के दम पर प्राप्त किया है ।

indira-nui_pepsico

वर्तमान में पेप्सिको कंपनी की सीईओ चेन्नई में जन्मी 50 वर्षीय इंदिरा नुई हैं। IIM कोलकाता से पासआउट होने के बाद उन्होंने अपना कैरियर जॉन्सन एंड जॉन्सन कंपनी में प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर शुरू किया और 2006 में पेप्सिको से जुड़ गयी । पेप्सिको एक अमेरिकन कंपनी है | फोर्ब्स मैगजीन ने दो बार दुनिया की सबसे प्रभावशाली बिजनेस वुमन में इंदिरा नुई का नाम घोषित किया है ।

shantanu-narayan-_adobe

आज हैदराबाद पब्लिक स्कूल में पढ़ाई करने वाले शांतनु नारायण एडोब सिस्टम के सीईओ है । नारायण ने अपने कैरियर की शुरुआत एप्पल के साथ की थी मगर अब वो एडोब में ग्लोबल ऑपरेशंस, प्रॉडक्ट रिसर्च और डेवलपमेंट, मार्केटिंग व कॉर्पोरेट डेवेलपमेंट के समस्त कार्य उनकी ही देख रेख में होते है |

denish-paliwal_harman-_international

अमेरिकी कंपनी हरमन इंटरनेशल, जो ऑडियो और मनोरंजन से जुड़े सामान बनाने वाली कंपनी है, के चेयरमैन और सीईओ दिनेश पालीवाल हैं, जिनका जन्म उत्तरप्रदेश के आगरा में हुआ है । IIT रुड़की से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, चीन, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड में भी काम किया है । एबीबी परिषद, जो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, से भी वो 22 साल तक ग्लोबाल मार्केट एंड टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष के रूप में जुड़े रहे।

ajay-pal-singh-bagga

2010 में अजयपाल सिंह बंगा को अमेरिकन फाइनेंशियल सर्विसेस को-ऑरपोरेशन कंपनी मास्ट‍र कार्ड ने कंपनी का सीईओ नियुक्तअ किया, जिनका जन्म महाराष्ट्रश के पुणे में हुआ था । सेंट स्टीटफेन कॉलेज, दिल्ली से इकोनॉमिक्सो की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने अहमदाबाद के मैनेजमेंट इंस्टीकट्यूट से एमबीए का कोर्स किया । 1981 में नेस्लेी से बंगा ने अपने कॅरियर की शुरुवात की और 13 साल नेस्ले में नौकरी की। मास्टेर कार्ड को ज्वाइन करने से पहले वह एशिया पैसिफिक के सिटीग्रुप के सीईओ थे।

iwan_manges_diojio

दुनिया की सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी डियाजियो, जो ब्रिटेन की कंपनी है, ने भारतीय मूल के इवान मेनेजिस को 7 मई 2013 को सीईओ नियुक्त किया तथा इससे पहले वो नेस्ले, बेज-एलेन एंड हैमिल्टन और वर्लपूल में काम कर चुके हैं। इन्होने आईआईएम हैदराबाद से मास्टर डिग्री की है।

 

 

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply