आपकी हेयर स्टाइल से बदलेगा आपका लुक

आपको बाॅलीवुड की मशहूर अदाकारा साधना तो याद होगी। अपने एकदम अलग तरह की हेयर स्टाइल से लोग आज तक उन्हें याद करते हैं। उनका हेयर स्टाइल आज भी लोगों में साधना कट के नाम से याद किया जाता है। वैसे साधना कट चौड़े माथे व स्कवेयर जाॅ लाइन के लिए सबसे मुफीद स्टाइल है। इस हेयर स्टाइल को फ्रिंज्स या बैंग हेयर स्टाइल कहा जाता है। बाॅलीवुड की आजकल की अदाकाराएं भी चाहें वो कैटरीना कैफ हो दीपिका पादुकोण, चाहें करीना कपूर हों या बिपाशा बसु अपनी किसी न किसी फिल्म में आपको ऐसे लुक में दिखाईं दे ही जाती हैं।
फ्रिंज या बैंग हेयर स्टाइल किसी भी तरह के हेयरकट, स्टाइल को सही मायने में हाईलाइट कर आपको न्यू लुक देता है। लेकिन, फ्रिंज अपनाने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा

फेस स्ट्रक्चर
नएपन के लिए सिर्फ मांग के दोनों छोरों पर लटें रखना ही पर्याप्त नहीं है। जरूरी है जानना कि कैसे फेस कट पर कैसी लट फबेगी।
ओवल फेस- ओवल फेस यानी अंडाकर चेहरा। इस पर तरफ का हेयर कट व स्टाइल फबता है। फ्रिंज के अलावा इस फेस कट पर रेजर्ड, एंगल्ड या असिमिट्रिकल, साइड स्वेप्ट, पार्टेड या ब्लंट बैंग भी जंचते हैं।

राउंड फेस कट- चेहरा गोल है और बाल सिल्की। ऐसे कट्स में रेजर्ड या स्ट्ेट फ्रिंज फबेगी। राउंड यानी गोल चेहरे में यदि आपके गाल उभरे हुए हैं, तो ऐसे में फ्रिंज्स, मांग के दोनों तरफ या एक साइड पर हों तो चेहरे के अन्य फीचर्स हाईलाइट होंगे।

लंबा फेस कट-
लंबे चेहरे पर माथे से आती गालों तक व मांग के दोनों छोर पर बिखरी ब्लंट फ्रिंज्स चेहरे को अंडाकार लुक देती है।

स्क्वेयर शेप-चेहरे के दोनों ओर की बराबर जाॅ लाइन फेशियल फीचर्स को दबा देती है। ऐसे में साइड व सेंटर पार्टिंग के दोनों ओर व गालों तक आती इनवर्ड रोल (अंदर की ओर मुड़ी हुई) व कर्व फ्रिंज्स चेहरे को नया लुक देती है।

हार्ट शेप- इस प्रकार के चेहरे में चिन उभर कर नहीं आती। ऐसे फेशियल फीचर्स को उभारने के लिए हर प्रकार व हर लंबाई की फ्रिंज अच्छी लगती है। इसके साथ ही यह भी जानना जरूरी है कि ऊंचे माथे पर आईबो तक आती पतली व लंबी फ्रिंज्स, छोटे माथे पर सीधी व छोटी फ्रिंज्स, चैड़े माथे को छिपाने के लिए फ्रिंज्स थिक व शाॅर्ट लेंथ होनी चाहिए।

फ्रिंज वेरायटी
आपको फ्रिंज वेरायटी से भी अपडेट होना चाहिए, ताकि हेयर ड्रेसर आपकी च्वाइस और अपनी एक्सपर्टीज का बेहतर नतीजा दे पाए। प्रमुख फ्रिंज वेरायटी है-साइड स्वेप्ट फ्रिंज (मांग की एक तरफ से), पार्टेड फ्रिंज (मांग से दोनों तरफ), ब्लंट फ्रिंज (फ्रिंज्स को स्ट्रेटनिंग राॅड से सीधा व इनर रोल किया जाता है), चाॅपी फ्रिंज (मांग की दोनों या एक तरफ व फ्रिंज में बालों की थिक लेयर), असिमिट्रिकल फ्रिंज (मांग से दोनों ओर या एक तरफ, बालों में रेजर कट दिया जाता है और इन्हें बाउंसी व शार्प कट दिया जाता है ताकि किसी तरफ से मांग निकालने पर फ्रिंज्स ट्रिम्ड व इवन दिखते हैं)। वैसे इन दिनों शाॅर्ट व लोग लेंथ में स्ट्रेट फ्रिंज्स फैशन में है।

कुछ बातें और…
फ्रिंज स्टाइल स्ट्रेट व बाउंसी बालों में अधिक फबता है, बालों को वेवी व बाउंसी दिखाने के लिए फ्रिंज्स में बालों की थिक लेयर व क्राउन (माथे का सेंटर प्वाइंट) से लेकर फोरहेड तक फ्रिंज्स कटवाएं, महीने में एक बार इन्हें ट्रिम जरूर करवाएं, तैलीय बालों में फ्रिंज कट जंचता नहीं है, कर्ली बालों में फ्रिंज्स, बालों को अनमैनेजेबल दिखाते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *