डबल टोंड मिल्‍क के फायदे


लोग अक्सर डबल टोंड वाले दूध को पाउडर वाला दूध मानकर इसका सेवन नहीं करते, लेकिन ये आश्चर्य की बात है कि इसमें भी फुल क्रीम दूध की तरह सभी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं।

कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत होने के कारण दूध महत्वपूर्ण भोजन में से एक है, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए अति आवश्यक है | क्या आपको पता है कि फुल क्रीम दूध की तरह डबल टोंड वाले दूध में भी सभी पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। टोंड वाले दूध में फैट बिलकुल भी नहीं होता तथा इसमें कैल्‍शियम भी काफी प्रचुर मात्रा में होता है, जो कि हड्डियों और मसल्‍स के लिये बहुत फायदेमंद होता है | डबल टोंड वाला दूध पेट में आसानी से पच जाता है |

Pouring Milk

फैट की मात्रा कम होना

डबल टोंड मिल्क में फैट की मात्रा कम होने की वजह से मोटापे और ह्रदय रोग का खतरा नहीं रहता है, इसमें फैट की मात्रा 1.5 प्रतिशत होती है। सुबह के समय रोजाना एक गिलास डबल टोंड मिल्‍क पीने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती । जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए यह दूध सबसे अच्छा विकल्प होता है, क्योंकि यह लो-फैट और लो-कैलोरी वाला होता है ।

विटामिन डी का पर्याप्त मात्रा में होना

विटामिन डी शरीर में अधिक कैल्शियम को अवशोषित करता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है | और इससे सुस्ती आने जैसी दिक्कतें भी दूर होती है । डबल टोंड मिल्क में दोगुनी मात्रा में विटामिन डी होता है इसलिए विटामिन डी पाने के लिए रोजाना एक गिलास डबल दूध का सेवन जरुर करें। इसके अतिरिक्त इसमें पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है जो ब्‍लड प्रेसर के लेवल को सामान्‍य रखता है।

 

 

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *