कोहनी व घुटनों का कालापन करे चुटकी में दूर


कोहनी व घुटनों का कालापन महिलाओं और पुरूष दोनों में होने वाली आम समस्या है जो कि वास्तव में मैल की परतें व स्कीन कि Dead सेल होते हैं, जो शरीर का ढंग से ध्यान न रख पाने के कारण होती है। कुछ घरेलू उपाय अपनाकर कोहनी और घुटनों के कालेपन से निजात पाया जा सकता हैं |

खीरे की 2-4 स्लाइश लेकर 10 से 15 मिनट तक कोहनी व घुटना, जो भी प्रभावित अंग है, उस पर रगड़े। रगड़ने के बाद 5 मिनट तक कुछ न करे और फिर ठण्डे पानी से प्रभावित अंग को धो ले ।

स्क्रब कर के भी कोहनी व घुटनों के कालेपन को दूर किया जा सकता है। एक कंटेनर में बेकिंग सोडा या चीनी लेकर उसमें थोडा सा दूध मिलाकर, इसे 5 मिनट तक कालीपन वाली जगह पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के लिए चाहे तो ब्रश का भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

2 चम्मच प्याज का पेस्ट, 2 चम्म्च नींबू का रस, आधा चम्मच शहद व 1 चम्म्च बेसन लेकर मिक्स कर के वाइटनिंग पैक बना लेना चाहिए । प्याज में पाए जाने वाले एंटी आक्सीडेंट, नींबू में पाए जाने वाला सिट्रिक ऐसिड, शहद के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण मिलकर स्किन को डीप तक नॉरिश करने के साथ साथ कालेपन को आपके शरीर से हमेशा के दूर भेज देते है।

स्किन वाइटनिंग के रूप में बेसन का भी उपयोग किया जाता है। चेहरे को साफ करने के साथ साथ बेसन शरीर के दाग धब्बे को भी दूर करता हैं। बेसन को 30 मिनट तक शरीर पर लगाकर रखने के बाद साफ पानी से धो लेंना चाहिए । 3 से 4 बार बेसन का इस्तमाल करने से कोहनी और घुटनों के कालेपन से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है |

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply