आसान से तरीके डालेंगे बालों में नई जान


नई दिल्ली| गर्मियों में धूप, उमस व धूल बालों को नुकसान पहुंचाती है, ऐसे में बालों को पोषण की ज्यादा जरूरत होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि बेजान व शुष्क बालों से निजात पाने के लिए कंडीशनिंग जरूरी है। एडवांस्ड ब्यूटी एंड कॉस्मेटिक क्लीनिक के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थिरुमल राज ने बेजान व रूखे बालों से बचने के लिए कंडीशनिंग के महत्व पर जोर देते हुए कुछ सुझाव दिए हैं। उनका कहना है कि ढेर सारा पानी पीने के अलावा सही भोजन भी जरूरी है।

स्वस्थ बालों के लिए कुछ सुझाव :

-बालों की नियमित सफाई : प्रदूषण व धूल पसीने के साथ सिर की त्वचा पर जम जाती है, जिससे बाल गिरते हैं। त्वचा से तेल को हटाने के लिए सही शैंपू चुनें। मुलायम शैंपों से नियमित रूप से बालों को धुलें और बालों को गिरने, दो मुंहे होने व शुष्क होने से रोकने के लिए कंडीशनर का उपयोग करें।

-गहरी कंडीशनिंग : गर्मी का मौसम आपके बालों पर भारी पड़ सकता है और उन्हें बेजान व रूखा बना सकता है। ऐसे में बालों की कंडीशनिंग बहुत जरूरी है।

-नियमित चम्पी : बालों के बेजान व रूखे छोरों में नई जान डालने के लिए नियमित रूप से चम्पी करें। सिर की त्वचा पर थोड़े से तेल से की गई मसाज रक्त प्रवाह को संतुलित करने और तनाव भगाने में मदद करती है।

-सही खानपान : गर्मियों में बालों की सेहत सुधारने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद व ताजा फल खाने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में कम पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इससे न केवल आपकी त्वचा को नुकसान होगा बल्कि बाल भी गिरने लगेंगे और सिर की त्वचा शुष्क हो जाएगी।

-स्कार्फ को बना लें दोस्त : बालों को लू से बचाने के लिए उन्हें सूती कपड़े से बने स्कार्फ से ढकना आवश्यक है। इससे आपके बाल धूल-गर्द, प्रदूषण व हवा से भी बच जाएंगे।

-बालों की लंबाई रखें कम : चिलचिलाती गर्मी व उमस भरे वातावरण से बचने के लिए बालों को छोटा करा लेने की सलाह है। बालों को शुष्क या दो मुंहे सिरों से बचाने के लिए महीने में एक बार बाल कटवाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: easy ways to put new life into the hair
Tags: , , , ,

Leave a Reply