लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

क्या आप जानते है टमाटर को खाने से मिलती है इन रोगों से मुक्ति

क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे मिनरल से भरपूर टमाटर को खाने से कई बीमारियों / रोगों का इलाज़ या उनकी रोकथाम की जा सकती है तथा साथ साथ ही घरेलू नुस्खो में भी टमाटर का प्रयोग किया जा सकता है। यदि आप एसिडिटी के शिकार हैं तो आपको बता दें कि टमाटर की खुराक बढ़ा देने से आपको इससे निज़ात मिल सकती है । चलिए आज आपको टमाटर से जुडी ऐसी ही और जानकारी बताते हैं ।

मुंह के छालों में होता है फायदा

यदि आपके मुंह में छाले हो रहे हैं तो टमाटर का सेवन करने से ये ठीक हो जाते हैं । यदि आपको  दांतों में खून की समस्या है तो ऐसे में दो सौ ग्राम टमाटर का रस रोजाना सुबह-शाम पियें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी ।

त्वचा में आता है निखार

विटामिन सी की कमी से होने वाले स्कर्वी रोग में टमाटर का सेवन लाभदायक साबित होता है । यदि आपको भूख न लगने की शिकायत है तो ऐसी स्थिति में टमाटर के रस को अदरक के रस व नींबू के रस में अच्छी तरह से मिलाकर सेवन करने से आपको भूख लगने लगेगी । इतना ही नहीं टमाटर के सेवन से त्वचा में निखार आने लगता है तथा इसके नियमित सेवन श्वास नली का शोथ भी कम होता है। यदि आपको खाँसी तथा बलगम कि शिकायत है तो ऐसे में टमाटर का सेवन आपको राहत दे सकता है ।

मोटापा घटाने में करता है काम

आपको शायद जानकर हैरानी हो मगर मोटापा घटाने के लिए टमाटर एक अचूक बाण है, जिसके लिए आपको प्रतिदिन एक से दो गिलास टमाटर के जूस का सेवन करना होगा । इतना ही नहीं टमाटर के सेवन से पाचन शक्ति भी बढ़ती है तथा यह मधुमेह यानी कि diabetes पर भी नियंत्रण करने में सक्षम होता है |

गठिया के दर्द में होता है फायदा

यदि प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन को मिलाकर पीया जाए तो गठिया के दर्द को आप चुटकियों में भगा सकते हैं । टमाटर का सेवन शरीर की रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है।

 

 

ऐलोवेरा खाने से नहीं होती कब्ज की शिकायत

अगर रहती है तो खाए ये चीजें होगा आराम

आलूबुखारा खाने से आता है त्वचा में निखार

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: health benefits of tomatoes in hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *