पोषक भोजन करके भी घटाया जा सकता है वजन जानें कैसे


आधुनिक जीवन शैली में सेहत के बारे में सोचना या समय निकालना मुश्किल हो गया है। इस व्यस्त जिंदगी में समय के अभाव ने जंक फूड या अधिक कैलोरी वाला भोजन खाकर पेट भरने की प्रवृत्ति को जन्म दिया है। यही कारण है कि मोटापा जैसी समस्याएं बढ़ी हैं। मोटापा या वजन बढ़ने की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स आजमाए जा सकते हैं।

– ज्यादा डाइटिंग न करें। हेल्थ क्लीनिकों से बचें। वजन बढ़ने का प्रमुख कारण पोषक भोजन नहीं, अधिक कैलोरी वाले भोजन का सेवन है।

-पूरे दिन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में आहार ग्रहण करें। यह आपके ब्लड शुगर स्तर को स्थिर रखकर शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करें।

-जंक फूड से परहेज करें। रेशे वाला भोजन लें। संभव हो तो स्वयं जाकर ताजा सब्जियांें और फलों को खरीदे।

-होटल या रेस्तरों में डिनर या लंच में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का ही आॅर्डर करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके शरीर की जरूरत क्या है।

– तैलीय भोजन ग्रहण करने से बचें। ये शरीर के लिए नुकसानदायक है।

-सोडा, कैन्डी या एनर्जी जूस जैसे ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करें, क्योंकि इसमें कैलोरी ज्यादा होती है।

-ज्यादा मात्रा में आलु, ब्रेड या पास्ता खाने से बचें। बल्कि फलों और सब्जियों का सेवन करें। यह बुढ़ापे की प्रक्रिया को भी धीमा करेगा।

-डिब्बा बंद आहारों के लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। क्योंकि अलग-अलग ब्रांड के पैकटों में आवश्यक पोषक तत्वों की मात्रा भी अलग-अलग होती है।

-कुछ भी खाकर पेट भरने की आदत को सुधारे। ध्यान रखें कि आप जो भी खाते हैं, उसका आपकी सोच और ‘लुक’ पर सीधा प्रभाव असर पड़ता है। सप्ताह में कम से कम पांच दिन आधे घंटे का व्यायाम करें।

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