दर्द से हैं परेशान, तो ये चीजें दिलाएंगी आपको दर्द से निजात


आप में से कोई न कोई कभी न कभी दर्द से दो चार होता रहता है। अचानक से शरीर में दर्द शुरू होने जाने पर अधिकतर लोग दर्द निवारक दवाईयों का सहारा लेते हैं, पर क्या आप जानते हैं दर्द निवारक दवाएं शरीर को कई प्रकार का नुकसान भी पहुंचाता है। मगर आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिसे आप दर्द को चुटकियों में भगा सकते हैं और आप को उन चीजों का कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। खुलासा में हम आपको कुछ ऐसी ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप दर्द निवारक के तौर पर उपयोग कर सकते हैं। ये सारी चीजें सामान्य घरों में भी उपलब्ध होती हैं, और इन का प्रयोग किसी प्रकार को शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचाता।

पिंपल्स को फोड‍़ने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

किसे और क्यों नहीं करना चाहिए हल्दी वाले दूध का सेवन

टैटू बनवाना पड़ सकता है आपको भारी

cinnamon-pic-1

दालचीनी के तेल का प्रयोग एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल के रूप में भी किया जाता है। दालचीनी में फाइबर, आयरन और कैल्शियम तो होता ही है मगर यह एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट भी है | दिमाग की सक्रियता के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। इसका सेवन दही, दलिया और अनाज के साथ भी किया जा सकता है |

ginger-pic-2

अदरक को महाऔषधि भी कहा जाता है क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं | अदरक जोड़ो के दर्द का रामबाण इलाज है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला यौगिक (जिंजरोल्सै) जोड़ों के दर्द को कम व खत्म करने में कारगर होता है। इसके अलावा अदरक कैंसर से भी बचाव करता है।

onion-pic-3

सल्फतर के कारण जहाँ प्या ज में तीखी गंध होती है, मगर यह स्वाेस्य्ंस के लिए बहुत फायदेमंद है। प्यातज के प्रयोग से सूजन में और जोड़ों से दर्द से राहत मिलती है । प्याज़ में कैंसर से लड़ने व खत्म करने कि क्षमता भी होती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply