प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं क्या खाएं जो मां और बच्चा स्वस्थ रहें


एक शोध के अनुसार गर्भावस्था के पहले छह महीने में महिलाओं को अतिरिक्त कैलोरी की ज़रूरत नहीं होती जबकि आख़िरी तीन महीनों में हर दिन कम से कम 200 कैलोरी एक्स्ट्रा लेनी चाहिए | लोगों के स्वास्थ्य पर नज़र रखने वाली एजेंसी ‘नाइस’ (NICE), ब्रिटेन की सलाह के मुताबिक गर्भावस्था के पहले छह महीने में महिलाओं को अतिरिक्त कैलोरी की ज़रूरत नहीं पड़ती है जबकि प्रेग्नेंसी के अंतिम तीन महीनों में प्रतिदिन 200 कैलोरी एक्स्ट्रा लेनी चाहिए |

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गर्भवती महिलाओं को नहीं है जानकारी

एक सर्वे के अनुसार गर्भवती महिलाओं तक उनके खान-पान की जानकारी पहुंच नहीं पा रही है, जिसके कारण उन्हें  ये बात नही मालूम है कि गर्भावस्था के दौरान हर रोज़ 300 कैलोरी या उससे ज़्यादा कैलोरी लेनी चाहिए | महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान खुद के लिए और दूसरा अजन्मे बच्चे के लिए दो लोगों के लिए भोजन लेने की आवश्यकता होती है, परन्तु दूसरी तरफ रॉयल कॉलेज ऑफ़ ऑब्स्टेट्रिशियंस एंड गायनोकॉलोजिस्ट्स (RCOG) के साथ मिलकर नेशनल चैरिटी पार्टनरशिप इस बात को झुठलाने में लगे हुए है |

what should eat during pregnancy

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संतुलित खाना होता है फायदेमंद

गर्भावस्था में खाना हमेशा संतुलित लेना चाहिए , जिसके लिए फल और सब्ज़ियां, कार्बोहाइड्रेट्स, दाल, मछली, अंडा और मांस, दूध, दही जैसे प्रोटीन युक्त डेयरी प्रोडक्ट्स और वसा युक्त आहार का सेवन करना चाहिए | गर्भावस्था में महिलाओ को प्रतिदिन 2000 कैलोरी युक्त भोजन से अधिक नही लेना चाहिए | प्रेग्नेंसी के दौरान ज़्यादा आहार का सेवन  से महिलाओं के लिए अक्सर नुकसानदायक साबित होता है |

एक शोध के अनुसार यदि महिलाये  प्रेग्नेंसी के दौरान अत्याधिक मोटी हो जाती है तो ऐसे में गर्भपात होने की सम्भावनायें अधिक बनती  है | साथ ही साथ हाई ब्लड प्रेशर व डायबिटीज़ की समस्या तथा समय से पहले शिशु जन्म होने की सम्भावनाये अधिक बन जाती है, ऐसे में सिज़ेरियन डिलेवरी द्वारा बच्चे का जन्म होता है |

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