रूसी से पाएं निजात


हमारे बालों की जड़ के सेल जब छोटे-छोटे कणों के रूप में अलग-अलग होकर निकलते हैं तो स्पष्ट रूप से बालों की ऊपरी सतह पर दिखाई देते हैं। ये छोटे-छोटे कण ही डैंड्रफ या रूसी हैं। रूसी के कई कारण हो सकते हैं। रूसी रूखे और तैलीय दोनों ही किस्म के बालों में हो सकती है। इसके कारणों में आनुवंशिकता, प्रदूषण भोजन की अनियमितता आदि प्रमुख है।

रूसी के कारण
रूखे बालों में रूसी आहार में प्रोटीन की कमी के कारण होती है जबकि तैलीय बालों में रूसी सीबम या प्राकृतिक तेल के जरूरत से ज्यादा बनने के कारण होती है। लापरवाही और उचित उपचार के अभाव में रूसी बढ़ती ही जाती है। इसकी अधिकता से बाल भी झड़ने लगते हैं।
रूसी दूर करने के लिए बालों की सफाई सबसे जरूरी है। आपके ब्रश, कंघी, हेयर पिन भी बालों को संक्रमित करते हैं। इसलिए इन्हें स्वच्छ रखें। सामान्य अवस्था में रूसी को घरेलू उपायों और प्राकृतिक देखभाल से ठीक किया जा सकता है। आप चाहें तो खुद आजमा कर देख लें।

घरेलू प्रसाधन
सप्ताह में एक बार एक अंडे को फैट कर बालों की जड़ों में मालिश करें। दस मिनट बाद बाल ताजे पानी से अच्छी तरह धो लें।
मेथी पाउडर और कोकोनट मिल्क को एक साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाए। पंद्रह मिनट बाद सिर धो लें और शैंपू दिन सूबह करें।
दही को फैंट कर बालों की जड़ों में लगाकर पंद्रह बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर आवंला, शिकाकाई और रीठे के मिश्रण से बाल धो लें।
नीम की पत्तियों को उबालकर, छानकर ठंडा कर लें और बोतल में भरकर रख दें। इस पानी से रोजाना बाल धोएं।
तैलीय बालों की रूसी दूर करने के लिए नींबू का रस रुई की सहायता से बालों की जड़ों पर लगाएं। दस मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें।
पुदीने के पत्ते और सौंफ उबालकर छान लें। फिर ठंडा कर लें। इस हफ्ते में दो बार शैंपू से पहले हेयर टाॅनिक की तरह इस्तेमाल करें। बीस मिनट बाद बाल धो लें।
दो अंडों की सफेदी में एक पका हुआ केला मैश करके मिला दें। फिर आधा कप बियर मिलाएं। इसे बालों में अच्छी तरह लगाकर आधे घंटे बाद शैंपू कर लें।
मेहंदी में दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। हर हफ्ते इसे बालों में लगाकर पंद्रह-बीस मिनट बाद धो लें।
रोजमेरी की कुछ बूंदें और दो टेबल-स्पून आॅलिव आॅयल मिलाकर सोने से पहले बालों की जड़ों में मलें। सुबह बालों को पानी से धो लें।
बथुए के साग को उबाल कर छान लें। अब निकाले हुए पानी से सिर धोएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करने से रूसी से निजात मिल जाती है।
सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके उसमें आधा नींबू का रस निचोड़कर रुई की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply