अर्थ जगत खेत खलिहान

लाखों का मुनाफा देते हैं गांव में शुरू होने वाले व्यापार

अधिकांश लोगो का मानना है कि गांव में रहते हुए एक सफल व्यापारी बन पाना बेहद ही मुश्किल है, परिणामस्वरूप लोग गाँव छोड़ शहर की ओर चल देते हैं। यदि बीते ज़माने की बात की जाए तो काफी हद तक यह बात सही मानी जा सकती थी, पर आज के दौर में ऐसा नहीं है, आज आप चाहे तो गाँव में रहते हुए भी एक सफल व्यापारी बन सकते हैं। यदि आपको यकीन नहीं हो रहा है न, चलिए खुलासा डॉट इन में हम आपको ऐसे कुछ बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देते हैं जो आपको गांवों में रहते हुए भी लाखों की आमदनी करवा सकते हैं।

 लाखों का मुनाफा देते हैं गांव में शुरू होने वाले व्यापार business ideas in hindi with low investment in hindi

केले की खेती

केले की खेती एक ऐसा व्यापार जिसे आप गांव से कर के ही अच्छा धन एकत्र कर सकते हैं, चूँकि आज भी भारत में अधिकांशत धान, गेहूं, दालें और गन्ने की ही खेती की जाती है अत: ऐसे में गांव में रहकर केले की खेती करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

आपको बता दें कि डेढ़ बीघे ज़मीन पर यदि केले की खेती की जाए तो आसानी से 3 लाख रुपए तक का मुनाफा आप पा सकते हैं, जबकि निवेश के रूप में आपको सिर्फ 60 हजार रुपए खर्च करने होंगे। यदि होने वाली आमदनी यानि कि 3 लाख में से लागत की रकम जो कि 60 हजार रुपए है तथा रख-रखाव व कीटनाशक छिड़काव की रकम यानी कि करीबन 40 हजार रुपए की लागत को अलग कर दिया जाए तो भी आपके पास 2 लाख की रकम बचती है, जो कि आपका लाभ है ।

लाखों का मुनाफा देते हैं गांव में शुरू होने वाले व्यापार business ideas in hindi with low investment in hindi

एलोवेरा की खेती

आप चाहे तो गाँव में रहते हुए एलोवेरा की खेती कर भी अच्छे व्यापारी के रूप में अपनी पहचान बना सकते हैं जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा की पत्तियों में से निकलने वाले द्रव में कई गुण निहित हैं और इसी से कई प्रकार की औषधि व उत्पाद तैयार किये जाते हैं, विशेषकर त्वचा के लिए। इसी कारण एलोवेरा  के रस की बहुत अधिक मात्रा में डिमांड है। अत: आप 50 हजार से 1 लाख रुपए तक का निवेश कर के अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अनुसार इसकी खेती में एक हेक्टेयर के लिए तक़रीबन 30 हजार रुपए तक का निवेश लगता है, जिसके उपर 30-40 हजार रुपए मजदूरी करवाने के, जबकि जब कमाने का नंबर आता है तो काफी अच्छी मात्रा में मुनाफा होता है।

लाखों का मुनाफा देते हैं गांव में शुरू होने वाले व्यापार business ideas in hindi with low investment in hindi

पपीते की खेती

भारत में पपीते के कई प्रकार होते है अत: आप भारत के गाँवों में रहकर पपीते की खेती से मुनाफा कमा सकते हैं । पूसा डिलेसियस, पूसा मेजेस्टी, पूसा जायंट, पूसा नन्हा और पूसा ड्वार्फ पपीते की प्रजाति है, जिनकी आप खेती कर सकते हैं, हालाँकि इनमे सबसे बेहतर पूसा ड्वार्फ है। चूँकि पपीते के पेड़ पर सघन रूप में पपीतें के गुच्छे लगते हैं अत: आसानी से एक एकड़ भूमि पर इसकी खेत करने पर 18 से 20 लाख रुपए तक की आय आसानी से हो जाती है।

 लाखों का मुनाफा देते हैं गांव में शुरू होने वाले व्यापार business ideas in hindi with low investment in hindi

फूलों की खेती

फूलों की कुछ ऐसे प्रजाति हैं, जिनका इस्तेमाल बुके या फिर सजावट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आप गाँव में फूलों की इन प्रजातियों की खेती कर सकते हैं । आपको बता दें कि फूलों का व्‍यापार शुरु करने में  15,000 से 20,000 रुपए की लागत से निवेश शुरू कर सकते है और फायदा प्राप्त कर सकते हैं । जैसा कि आज कल बाज़ार में तरह तरह के फैंसी फूलों की मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में आप इन फैंसी फूलों का चुनाव भी कर सकते हैं।

एक बात का विशेष ध्यान रखे कि सिर्फ किसी के कहने मात्र से ही गाँव में खेती करने के लिए निवेश न करे। पहले जिसकी आप खेती करना चाहते है, उसके बारे में सारी जानकारी एकत्र करे और कौन से सीजन में ये कारोबार अधिक फलेगा इस बात की जानकारी भी जरुर लें। खेती में इस्तेमाल होने वाले उर्वको और कीटनाशकों की जानकारी भी जरुर लें । इन सबके बाद ही आप किसी प्रकार का निवेश करे ।

 

टर्फ घास की खेती से कमा सकते हैं लाखों रुपए 

औषधीय खेती लागत कम और मुनाफा लाखों में

सूरजमुखी की खेती आपको बना देगी मालदार

घर में छोटा उद्योग लगाकर भी बना जा सकता है बड़ा उद्योगपति

अगर भिंडी की खेती ठीक से की जाए तो देती है मोटा मुनाफा

 

 

Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: business ideas in hindi with low investment in hindi in Hindi  | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *