इन देशों में शादी न करने वालों को मिलती थी सजा


आज के बदलते समाज और परिवेश में जहां बहुत से युवक और युवतियां शादी को तरजीह नहीं देते हैं, जहां कुछ युवा करियर और पैसों के लिए शादी को नकार देते हैं वहीं कुछ लिव इन आदि के चक्कर में भी एक ही स्त्री या पुरुष के साथ बंधे रहना बोझ जैसा समझते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी मगर कुछ देशों में ऐसे कानून बनाए गए थे जहां शादी न करने वालों को तरह तरह की सजाएं दी जाती थीं। चलिए खुलासा डॉट कॉम में ऐसी ही कुछ देशों के बारे में आपको बताते हैं जहां कुँवारों के लिए तरह तरह की सजा का प्रावधान था।

अमेरिका में कुंवारों मर्दो पर लगता था टैक्स

marriage-america

सन 1820  को अमेरिका के राज्य मिज़ॉरी में  एक अजीबोगरीब कानून बनाया गया था जिसके तहत कुंआरों पर टैक्स लगाया गया, जिसकी राशी थी एक डॉलर | इस एक डॉलर का भुगतान (टैक्स) 21 साल से 50 साल के सभी कुंवारे मर्दों को करना पड़ता था| शायद आपको ताज्जुब हो रहा होगा कि ऐसा टैक्स क्यों और किस लिए लगाया गया ?
चूँकि पहले लड़ाइयां बहुत हुआ करती थीं, जिसके चलते सेना में भर्ती होने के लिए लोगों की जरूरत होती थी | कम आबादी के चलते सेना में भर्ती होने के लिए सैनिको की कमी रहती थी अत: लोगों पर शादी करके बच्चे पैदा करने का दबाव बनाया जाता था | अगर इस कानून के पीछे से सेना और सुरक्षा वाले तथ्य को हटा भी दिया जाये तो भी उस समय में शादी करना अनिवार्य तथा शादी और परिवार भले लोगों की निशानी समझा जाता था | जिस कारण शादी की उम्र में भी कुवांरा रहने पर उसकी नैतिकता पर सवाल उठाया जाता था |

 

अगली स्लाइड में देखिए ब्रिटेन में क्या होता था युवाओं का

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply