लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

जमीन पर बैठकर खाना खाने से सेहत को होते हैं अनेकों फायदे

आज हम मॉर्डन लाइफस्टाइल के चलन के चलते डिनर टेबल या कुर्सी-मेज के ऊपर बैठकर खाना खाते हैं । तो कई जगह पर इसे आपका स्टेटस भी समझा जाने लगा है, परन्तु पहले ऐसा नहीं था | पुराने ज़माने में लोग ज़मीन पर बैठकर खाना खाते थे । परन्तु शायद आज कोई ही हो जो कुर्सी-मेज को छोड़ ज़मीन पर बैठकर खाना खाना चाहता हो | पर आपको बता दे कि ये आपकी बहुत बड़ी भूल है ।

जी हां, आपने सही पढ़ा, ये आपके जीवन की एक भूल है । ज़मीन पर बैठकर खाना खाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं, जो सीधा हमारी सेहत को प्रभावित करते है । जिसका प्रमुख कारण ज़मीन पर बैठते हुए हमारी मुद्रा का आसन की तरह होना होता है । अत: इस मुद्रा में बैठकर खाना खाने से हमारे शरीर को भोजन का पूरा फायदा मिलता है तथा साथ ही साथ पाचन क्रिया पर भी इसका सही प्रभाव होता है ।

यदि आपको अभी भी यकीन नहीं आया तो हम आपको बता दे है कि इस मुद्रा में बैठ भोजन करने से शरीर को क्या क्या फायदे होते है ।

जमीन पर बैठकर खाना खाने से हमारा शरीर मजबूत होने के साथ साथ असहजता और दर्द की शिकायत में आराम मिलता है, जिसका कारण यह है कि जब हम आसन लगाकर ज़मीन पर बैठते हैं तो पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों, पेल्विस और पेट के आस-पास की मांसपेशियों में खिंचाव का होना है । इसके अलावा इस वक़्त आपका शरीर पाचन की प्राक्रतिक अवस्था में होता है, जिसके कारण पाचक रस इस दौरान बेहतर तरीके से अपना काम कर पाते हैं ।

ज़मीन पर बैठकर खाने से और भी कई फायदे है जैसे कि यदि पूरा  परिवार एक साथ जमीन पर बैठकर खाना खा रह है तो ऐसा करने से उनके बीच सम्बन्धो में और मजबूती आएगी । इतना ही नहीं इस मुद्रा में काफी देर बैठने से ही शरीर की कई तकलीफें उड़नछू हो जाती है व साथ साथ ज़मीन पर बैठकर खाने से खाने के स्वाद में भी इजाफा होता है ।

इसका प्रभाव वजन को कण्ट्रोल करने में भी होता है। जी हां, यदि आप जमीन पर बैठकर खाना खा रहे है तो ऐसा करने से आपका वजन संतुलित रहेगा ।

चूँकि ये मात्र ज़मीन पर बैठकर खाने की मुद्रा नहीं है, बल्कि एक आसन की मुद्रा भी है अत: इससे आपके मन को शांत रहने में मदद तो मिलती ही है, साथ में रीढ़ की हड्डी को भी काफी आराम मिलता है । इसके अलावा इस मुद्रा में खाना खाने से हमारा बॉडी-पोश्चर भी बेहतर होने लगता है, जिसके कारण हमारे \व्यक्त‍ित्व में भी निखार आने लगता है ।

यदि आप दिल को सेहतमंद रखना चाहते है तो जमीन पर बैठकर ही खाना खाये ऐसा करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होता है और जिसके चलते दिल सेहतमंद रहता है ।

Read all Latest Post on लाइफस्टाइल lifestyle in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: benefits of eating a meal by sitting on the ground in Hindi  | In Category: लाइफस्टाइल lifestyle

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *