लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

इन बातों का ध्यान रखें और पाएं अच्छी सेहत

आप लोगों ने सुना ही होगा कि सेहत हजार नियामत है। मगर हम आजकल की दौड़भाग भरे जीवन में कुछ जरूरी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं और फिर जल्दी ही किसी न किसी बीमारी के शिकार हो बैठते हैं, खुलासा में आपकों कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप न सिर्फ बीमारियों से बचे रह सकते हैं बल्कि अच्छी सेहत भी पा सकते हैं।

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हाथों को अच्छी तरह साबुन से जरुर धोये खासकर तब जब कही बाहर से घर आये, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाया हो, खाना बनाने से पहले व खाने के बाद और शौच करने के बाद हमेशा हाथ धोये और अगर घर में छोटा बच्चा है तब इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी हो जाता है तथा बच्चे को हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे तरीके से धोये।

घर में रसोई तथा शौचालयों की सफाई पर विशेषकर ध्यान देना चाहिए । रसोई तथा शौचालयों में पानी को इकट्ठा न होने दें। रसोई में सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर फिनाइल से नियमित रूप से सफाई करें । किसी खाद्य प्रदार्थ को खुला न छोड़े । खाने में इस्तमाल होने  वाले बर्तनों, फ्रिज व  ओवन आदि को भी हमेशा साफ रखें। गीले बर्तनों को कभी भी रैक में रखें तथा डिब्बो को सूखने के बाद ही बंद करे। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री को हमेशा ढंग से रखे | पैकट वाली वस्तुओ की हमेशा एक्सपायरी डेट पर ध्यान रखें।

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बढती उम्र के साथ  अपना रूटीन चेकअप समय समय पर करवाते रहना चाहिए और यदि डॉक्टर किसी तरह का ट्रीटमेंट लिखता है तो उसका ध्यान रखे । एकाग्रता बढ़ाने व तनाव से दूर रहने के लिए मेडिटेशन, योगा या ध्यान जरुर करें। रोजाना कम से कम आधा घंटा व्यायाम जरूर करें । अगर व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते है तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने से भी स्वास्थ्य पर असर पड़ता है । दफ्तर में ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में न बैठे रहे |

हमेशा विश्राम कक्ष या बेडरूम को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें तथा चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को हमेशा बदलते रहें व मैट्रेस या गद्दों को भी हफ्ते में एक बार धुप जरूर दिखाए |

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भोजन में ज्यादा तेल, मसालों, बैक्ड आदि का उपयोग न करें। खाने को तरीके से धीमी आंच पर पकाएं और ज्यादा देर तक पकाकर आहार के पौष्टिक तत्व को नष्ट नही करना चाहिए | भोजन हमेशा ताज़ा बनाये व बनाये हुए भोजन को हमेशा ढक कर रखे |

सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल आदि अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल के प्रयोग को हमेशा प्राथमिकता देनी चाहिए । भोजन में हमेशा चीनी व नामक का कम से कम प्रयोग करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक आदि का इस्तमाल कम से कम करे | खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें।

खाने में हमेशा सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग याद से करें। ध्यान रहे कि भोजन की प्लेट हमेशा  'वैरायटी ऑफ फूड'  कहलाये ।

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Title: these tips you must know for stay healthy in Hindi  | In Category: लाइफस्टाइल lifestyle

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