ज़्यादा वज़न वाली महिला का मुंहतोड़ जवाब


अपने वज़न और फ़िगर को लेकर की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों का घाना की एक नर्स ने जो जवाब दिया उस वजह से वो सोशल मीडिया में हीरो के तौर पर उभर कर सामने आईं.
मनाकी टैटी नाम की इस महिला ने अपनी सगाई की तस्वीरें जब सोशल मीडिया पर डालीं तो लोगों ने कई अभद्र कमेंट् किए.
कुछ ने कमेंट किया, “मनाकी के बॉयफ़्रेंड का दिल सचमुच बहुत बड़ा है.” तो किसी ने कमेंट किया, “मनाकी के बॉयफ़्रेंड की रीढ़ की हड्डी को अलविदा.”

11

कुछ कमेंट इतने शरारतपूर्ण और विवादित थे कि उन्हें हम यहां नहीं लिख सकते.
लेकिन टैटी ने इसके जवाब में लिखा, “ऐसे घटिया कमेंट मेरी ख़ुशी को बर्बाद नहीं कर सकते. मेरे लिए ये जश्न का वक़्त है. ऐसी मूर्खतापूर्ण बातों का जवाब देने के लिए मेरे पास टाइम नहीं.”
इसके बाद से ही मनाकी सोशल मीडिया पर ख़ासी मशहूर हो गईं और उन्हें ‘प्लस साइज़ महिलाओं’ के लिए प्रेरणादायक माना जाने लगा है.

इंस्टाग्राम पर उनके 30 हज़ार फ़ॉलोअर हो चुके हैं. फ़ेसबुक पर उनके इतने दोस्त बन चुके हैं कि अब उन्हें फ़्रेंड रिक्वेस्ट नहीं भेजी जा सकती.
घाना के मशहूर टीवी पत्रकार इसराइल लार्यी के टीवी प्रोग्राम में आने के बाद से उनकी लोकप्रियता में और ज़्यादा इज़ाफ़ा हो गया.
हालांकि सोशल मीडिया पर कई लोगों ने ये भी कहा कि मनाकी इतनी लोकप्रियता की हक़दार नहीं हैं.

33

टैटी की शादी 25 जून को है. उन्होंने बीबीसी ट्रेंडिंग को बताया कि वो वज़न कम करने की कोशिश कर रही हैं लेकिन ये उनकी ख़ुद की सेहत के लिए है ना कि आलोचना की वजह से.

टैटी ने कहा, “कुछ साल पहले तक ज़्यादा वज़न वाली महिलाओं को ख़ूबसूरत कहा जाता था. ऐसी महिलाओं की ख़ूबसूरती का वर्णन करने के लिए कई गाने भी बनाए गए. लेकिन अब वक़्त बदल गया है. इंटरनेट और विदेशी फ़िल्मों का लोगों की सोच पर ऐसा असर पड़ रहा है कि अब सिर्फ़ दुबली-पतली महिलाओं को ही सुंदर माना जाता है और वज़नी मर्दों और औरतों का मज़ाक़ उड़ाया जाने लगा. एक सीमा के बाद इस तरह की बातें आपके आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाती हैं.”
वो कहती हैं कि उनका परिवार उनके साथ है और अब लोगों की ऐसी नकारात्मक बातें उन्हें प्रभावित नहीं करती. मनाकी अब बेसब्री से अपनी शादी का इंतज़ार कर रही हैं.

साभार बीबीसी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply