गार्लिक प्रॉन्स


4-6 व्यक्तियों के लिए

सामग्री:
500 ग्राम प्रॉन्स, 2 टेबल स्पून नींबू का रस, स्वादानुसार नमक, 2-3 साबुत लाल मिर्च, 2 टेबल स्पून लहसुन पेस्ट, 1 कप पत्तियां सहित कटा हुआ हरा प्याज, 1/4 कप तेल, सजाने के लिए गाजर या टमाटर के खूबसूरत ढंग से कटे टुकड़े

सॉस बनाने के लिए:
2 टेबल स्पून कॉर्नफ्लोर, 1 कप पानी, 1/4 कप विनेगर, 1 टी स्पून सोया सॉस, 1 टी स्पून चिली सॉस, स्वादानुसार नमक

विधि:
सॉस की सारी सामग्री को एक साथ मिला लें। प्रॉन्स के शेल और अतिरिक्त हिस्सा निकालकर साफ कर लें और नींबू का रस व नमक मिलाकर पंद्रह मिनट के लिए अलग रख दें। फिर अच्छी तरह धोकर अतिरिक्त पानी निकल जाने के लिए छोड़ दें। जब प्रॉन्स से पानी निकल जाए तो उसमें लहसुन का पेस्ट मिलाकर एक तरफ रख दें। अब तेल गर्म करें और लाल मिर्च के दो-तीन टुकड़ें डालें और उलटे-पलटे। जब यह अपना रंग बदल दे तब प्याज डालें और तेज आंच पर तब तक चलाएं जब तक प्याज में तेल अच्छी तरह लिपट न जाए। अब प्रॉन डालें और तेज आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। फिर सॉस मिक्सचर डालकर लगातार चलाते हुए एक उबाल दें। अब आंच धीमी कर दें। अगर प्रॉन फ्रोजन हैं तो अब तक पक जाने चाहिए। अगर ताजे हैं तो इस तरह जांचें पकने पर प्रॉन मुड़ जाएंगे और काटने पर बीच का हिस्सा गुलाबी नहीं दिखेगा। टमाटर या गाजर से सजाकर गर्म-गर्म सर्व करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें


कृष्ण भारद्वाज

कृष्ण भारद्वाज

कृष्ण भारद्वाज जाने माने शैफ हैं, जिन्होंने देश विदेश के कई नामी होटलों में अपनी सेवाएं दी हैं। वे इंडियन, कांटिनेंटल, चाइनीज, मुगलई और अन्य कई प्रकार के विदेशी व्यजनों की ट्रेनिंग देते हैं। उन्हें पॉलैंड के ब्रावो ब्रांड में वर्ष 2015 में बेस्ट शैफ ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। वर्तमान में कृष्ण भारद्वाज जीएस हॉस्पिटेलटी (भारत) में ट्रेनिंग मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *