कैसे बनाएं स्वादिष्ट आलू गोभी, जो कोई खाए और भूल न पाएं


आलू गोभी की सब्जी में वो बात है कि चाहे इसे रोटी, परांठा, कुरकुरे नान या सिम्पल चावल के साथ ही क्यों न खाए, इसका स्वाद खूब लुभाता है। भारतीय तीखें मसाले इस सब्जी का स्वाद और बढ़ा देते है, जिसके चलते पूरे उत्तर भारत में इस सब्जी को बड़े चाव के साथ बनाई व खायी जाती है।

चाहे गोभी ग्रेवी वाली हो या फिर सूखी, इसे खाने वाला अपनी अंगुलियां ही चाटता रह जाता है। यदि सब्जी में तीखे मसाले और साथ में टमाटर का खट्टापन मिल जाए तो सब्जी और भी स्वादिष्ट हो जाती है । बहुत से लोग ऐसे भी है जो आलू गोभी की सूखी सब्जी को ढंग से नहीं बना पाते, तो चलिए आज बताते है कि कैसे बनेगी स्वादिष्ट आलू गोभी की सूखी सब्जी :-

aloo-gobi-recipe-in-hindi

आलू गोभी सब्जी के लिए सामग्री (Ingredients)

2 आलू, जो छीले और कटे हुए हो

फूल गोभी, जिसे बड़े-बड़े टुकड़ों में काटा गया हो

4½ कप पानी

नमक स्वादानुसार

4 टेबिल स्पून तेल

1 टी स्पून जीरा

1 कप कटा हुआ प्याज

1 टी स्पून कसी हुई अदरक

3 छिली हुयी लहसुन की कलियां

1 टी स्पून कटी हुई हरी मिर्चें

2 टमाटर कटे हुए

1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

एक चुटकी हिंग

1 टी स्पून जीरा पाउडर

1 टी स्पून गर्म मसाला

हरा धनिया

बनाने की विधि

सबसे पहले पैन को गर्म करने के लिए गैस चूल्हे पर चढ़ा दे और उसमे 3 कप पानी डाल ले । अब इसमें एक चम्मच नमक डालकर आंच तेज कर दे और पानी को उबलने दें। इसके बाद इसमें कटे हुए आलू और गोभी डालकर ढक्कन से ढक दे और 2मिनिट तक  तेज आंच पर इन्हें पकने दें। इसके बाद ढक्कन हटाकर, छान लें तथा पानी और सब्जी को अलग अलग कर लें।

अब पैन में 2 टेबिल स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करें, जब तेल गरम होने लगे तो उसमे हिंग डाल दे और इसके बाद सब्जियां भी डालकर, सब्जी को भून लें। अब सब्जी को लगभग 15 मिनिट तक पकने दें, ताकि सब्जी मुलायम हो जाएं।

इसी दौरान लहसुन की कलियां और कसी हुई अदरक को मिला ले तथा चुटकी भर नमक डालकर, इसका एक पेस्ट बनाकर एक साइड में रख दें। मिक्सी जार में टमाटर डालकर टमाटरों को पीस कर प्युरी बनाले और उसे भी एक साइड में रख दे।

अब एक अन्य पैन में 2 टेबिल स्पून तेल गर्म कर ले और जब तेल गरम हो जाए तो उसमे जीरा डाल दे और जब जीरे भूरा होने लगे तो उसमे प्याज दाल दे और प्याज के  गोल्डन ब्राउन होने तक भूनते रहे । जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर मिला ले । अब कटी हुई हरी मिर्च और टमाटर प्युरी इसमें डालकर मिला ले । जब ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें नमक और लाल मिर्च का पाउडर डाल ले । जब सब्जी मसालों के साथ अच्छे से मिल जाए तो इसको ढक्कन से ढक दें और पांच मिनिट के लिए तेज आंच पर पकने के लिए छोड़ दे।

इसके बाद ढक्कन हटाकर इसमें  जीरा पाउडर और गर्म मसाला डालकर एक बार फिर  अच्छे से सब्जी को मिक्स करें। इसके बाद सब्जी में आधा कप पानी मिला ले और फ्राई की हुई सब्जियां इसमें मिलाकर बढ़िया तरीके से भून लें। अब फिर से आधा कप पानी डालकर गैस की आंच को धीमी कर दें और 2-3 मिनिट तक पकने दें। एक बार फिर से आधा कप पानी डालकर इसे ढक दें और 7-8 मिनिट के लिए तेज आंच पर पकने दें। अब ढक्कन हटा ले और सब्जी को अच्छे से मिक्स कर के किसी बाउल में निकाल लें। इसके बाद हरे धनिए से इसे गार्निंश करें और आपकी गर्मा-गर्म आलू गोभी की सूखी सब्जी तैयार है, जिसे आप रोटी, नान या चावल के साथ परोस कर लोगो की तारीफें लूट सकते है ।

सब्जी बनाते वक़्त याद रखे : –

तेज आंच पर ही आलू गोभी की सब्जी को पकने दें।

चाहे तो हल्दी पाउडर डालकर इसका टेस्ट और भी बढ़ाया जा सकता है।

 

पोषण संबंधी जानकारी (Nutritional Information)

1 कटोरी सब्जी में 204 cal कैलोरीज, 6 g फैट, 7 g प्रोटीन, 35 g कार्बोहाइड्रेट्स, 2 g शुगर और 7 g फाइबर युक्त होती है |

 

वीडियो में देखिए स्वादिष्ट आलू गोभी बनाने की रेसिपी

फ्रायड राइस समोसा कैसे बनाएं, जानिए खुलासा डॉट इन में

रसमलाई बनाने की आसान विधि जानिए

कैसे बनाएं स्वादिष्ट चिली पनीर

गार्लिक पॉर्न्स बनाने की आसान विधि

बेजिटेबल विद आमर्ड बनााने की आसान विधि

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

कृष्ण भारद्वाज

कृष्ण भारद्वाज

कृष्ण भारद्वाज जाने माने शैफ हैं, जिन्होंने देश विदेश के कई नामी होटलों में अपनी सेवाएं दी हैं। वे इंडियन, कांटिनेंटल, चाइनीज, मुगलई और अन्य कई प्रकार के विदेशी व्यजनों की ट्रेनिंग देते हैं। उन्हें पॉलैंड के ब्रावो ब्रांड में वर्ष 2015 में बेस्ट शैफ ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला। वर्तमान में कृष्ण भारद्वाज जीएस हॉस्पिटेलटी (भारत) में ट्रेनिंग मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

Leave a Reply