खाना खजाना

कैसे बनाए पनीर शिमला मिर्च की सब्जी जो हर किसी को पंसद आए

पनीर शिमला मिर्च की सब्जी को और स्वादिष्ट बनाना है तो उसमे टमाटर के रस और प्याज का तड़का लगा दीजिये, और देखिये कैसे मुलायम पनीर और शिमला मिर्च का स्वादिष्ट तालमेल बनता है। उत्तरी भारत में खाने की महक को लुभावना बनाने का काम 'कसूरी मेथी' करती है । हालाँकि इस सब्जी को कढ़ाई पनीर के नाम से भी जाना जाता है, जो कि अधिकांश शाकाहारीयों  की पसंदीदा सब्जियों में से एक है।

पनीर शिमला मिर्च की सब्जी बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी को बेहद पसंद होती है । झटपट से बनने वाली इस सब्जी को चाहें तो ग्रेवी के साथ या फिर बिना ग्रेवी के, जैसा आपका मन हो बना सकते है, दोनों ही तरीको से यह बहुत स्वादिष्ट बनती है। तो चलिए आज जानते है घर पर कैसे बनाये सूखी पनीर शिमला मिर्च की सब्जी : -

 

आवश्यक सामग्री

1 शिमला मिर्च

1 प्याज

3  टमाटर

1½ कप पानी

4 कलियां लहसून, छीला हुआ

3 टेबल स्पून तेल

1 टी स्पून जीरा

नमक स्वादानुसार

1 टेबिल स्पून लाल मिर्च का पाउडर

1कप पनीर के टूकड़े

1 टेबिल स्पून कसूरी मेथी, गर्निशिंग के लिए

बनाने की विधि

paneer-shimla-mirch-recipe-in-hindi-2

सबसे पहले एक बड़े आकार की शिमला मिर्च ले और उसके दो टूकड़े कर लें। इसके बाद  इसका सफेद हिस्सा और बीज को निकालकर अलग करते हुए इसे 2 इंची लम्बी स्ट्रिप्स में काट लें। अब एक बड़ा प्याज लेकर उसे  छील ले | यादी रहे कि यदि प्याज़ की ऊपरी सतह सख्त है तो उसे निकाल लें।  इसके बाद प्याज के दो टूकड़े कर उसे भी लम्बी-लम्बी स्ट्रिप्स में काट लें।

अब एक प्रेशर कुकर में थोडा सा पानी डालकर कुकर में तीन टमाटरों को डालकर एक सिटी लगा लें और  अब कुकर के ठण्डे होने का इंतजार करे | जब कुकर में रखा पानी ठंडा हो जाए तो उसमे से  टमाटरों को निकाल कर एक प्लेट में रख ले और टमाटर को 15 मिनिट के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद  ठंडे टमाटरों को छील लें और  टमाटरों और छिली हुयी लहसुन को अब एक मिक्सी जार में डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें।

अब एक पैन में तेल डालकर तेल गर्म करे और जब तेल गरम हो जाए उसमे  जीरा डाल दे | जब जीरा चटकने लगे तो उसमे कटे हुए प्याज डाल कर 2-3 मिनिट तक तेज आंच पर प्याज ब्राउन होने तक भुने | जब प्याज़ भुन जाए तो पैन में कटी हुई शिमला मिर्च डालकर अच्छे से मिक्‍स करें और  2 मिनिट के लिए पकने दें।

इसके बाद तैयार की हुई टमाटर की प्यूरी डालकर एक बार फिर अच्छे से मिक्स करें और हल्का सा पकने दे | इसके बाद नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले । जब सब मिक्स हो जाए तो उसमे पनीर के टूकड़े भी डाल दें और साथ में कसूरी मेथी भी डाल दे और एक बार फिर पूरी सब्जी को अच्छे से मिक्स कर ले ।  इसके बाद ढक्कन से ढक कर मिनिट भर के लिए पकने दें और जब सब्जी पक जाए तो एक बाउल में निकाल लें और इसे  कसूरी मेथी से गार्निंश करें। लीजिये तैयार हो गयी गर्मा-गर्म पनीर शिमला मिर्च की सब्जी ।

ध्यान रखने योग्य बात

इस बात का विशेष ध्यान रहे कि शिमला मिर्च ज्यादा पतली न कट जाए, इसका क्रंच बना रहना चाहिए।

सब्जी तेज आंच में ही बनाये ।

शिमला मिर्च ज्यादा पकी नहीं हो, क्योंकि ज्यादा पकने पर इसका क्रंच खत्म हो जाता है।

 

पोषण संबंधी जानकारी

1 cup पनीर शिमला मिर्च की सब्जी  में 130 cal कैलोरीज, 8 g फैट, 3 g प्रोटीन, 13 g कार्बोहइड्रेट्स, 5 g शुगर और 3 g फाइबर होता है |

 

कैसे बनाए मसालेदार बटर चिकन घर पर

जायकेदार आलू गोभी की सब्जी बनाए घर पर

स्वादिष्ट अजयवाइन के पराठे बनाए आसान तरीके से

फ्राइड राइस समोसा बनाने की आसान विधि

रसमलाई बनाने की आसान विधि

कैसे बनाए घर पर जायकेदार चिलीपनीर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: paneer shimla mirch recipe in hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *