आलेख मनोरंजन महिला जगत

क्या आपको पता है बिपाशा की सुंदर काया का राज

बिपाशा बसु  और शिल्पा शेट्टी ऐसी एक्ट्रेस हैं जिनकी उम्र 40 के आस-पास है मगर फिटनेस के मामले में वो आज कल की कमसिन बालाओं के सामने एक चेलेंज बन कर खडी हैं। बिपाशा बसु अब तक फिटनेस सीक्रेट के तीन वीडियो लॉच कर चुकी हैं, मगर क्या आपको पता है ऐसा सुंदर सुड़ौल शरीर पाने के पीछे क्या राज़ है |

बिपाशा के अनुसार अपने फिगर को मेंनटेन करने के लिये बिपाशा किसी भी प्रकार का कोई कॉम्प्रोमाइज नही करतीं तथा उनका मानना है कि जो इंसान अपने शरीर से प्रेम करने लगेगा वो खुद-ब-खुद ही इसकी  देखरेख करने लगेगा। यही सबसे बड़ा मंत्र है। नियमित रूप से अपनी दिनचर्या को ईमानदारी के साथ करते हुए अपने खान पान को बदलना होगा। जो आपको हेल्दी और फिट बनाये रखने के लिये सबसे ज्यादा जरूरी है। समय पर खाना,समय पर सोना आपके शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे बड़ा साधन है। इसके साथ समय पर उठकर अपने शरीर को चुस्त तंदरूस्त बनाये रखने के लिये व्यायाम और योगा सबसे ज्यादा जरूरी होता है। जिसे वो रोज करती हैं।

क्या आपको पता है बिपाशा की सुंदर काया का राज story bipasha basu reveals her secrets about fitness
समयानुसार फिटनेस रुटीन फॉलो करती हैं बिपाशा

बिपाशा कभी भी दूसरों के दबाव में आकर कोई काम नही करती, फिटनेस को लेकर बिपाशा ने वर्कआउट प्लान बना रखे हैं, जिनका पालन वो बहुत अनुशासन के साथ करती है । वर्कआउट प्लान के हिसाब से बिपाशा सप्ताह के 6 दिन ही एक्सरसाइज करती है, साथ में 20 मिनट का ट्रेडमिल, 10 मिनट का क्रॉस ट्रेनर और 20 मिनट की साइक्लिंग और कार्डियो करती है । पहले दिन अपर बॉडी वर्कआउट, दूसरे दिन एब्स, तीसरे दिन पैर और लोअर बॉडी की, चौथे दिन ग्लूटस मेक्सीमस वर्कआउट, पांचवे दिन अपर बॉडी और आखिरी दिन एब्स और ग्लूटस मेक्सीमस वर्कआउट का रूटीन है । हर समय एक जैसी एक्सरसाईज करना बिपाशा को बोरिंग लगता है, यही कारण है कि वो दिन के हिसाब से अलग अलग एक्सरसाईज करती हैं।

शरीर की फिटनेस के लिए क्या करें  

अपने शरीर की देख-रेख अच्छे से करने वाली बिपाशा शरीर को सुंदर और सुडौल बनाये रखने के लिए सबसे सही तरीका योगा को मानती हैं।

क्या आपको पता है बिपाशा की सुंदर काया का राज story bipasha basu reveals her secrets about fitness
खुद को उत्साहित करना

शरीर को सुंदर और सुडौल बनाने के साथ साथ शरीर की सही देखरेख को लेकर बिपाशा की एक फिलॉस्फी है कि ‘खुद से प्यार करो।’ बिपाशा मानती है कि यदि हेल्दी रहने के साथ - साथ त्वचा में निखार चाहते है, तो एक्सरसाइज से अच्छा साधन कोई नहीं है तथा इससे कार्य क्षमता भी बढती है ।

अपने फैन्स के लिए फिटनेस टिप्स

बिपाशा कहती है कि कभी भी जिम सेशन किसी के दबाब में आकर नही करना चाहिए, और जब भी जिम करे वॉर्मअप जरुर करें, जिसके कारण चोटिल होने की सम्भावना न के बराबर होती है । व्यायाम या योगा करने के दौरान अच्छी तरह से सांस लें और छोड़े। योग हमेशा शांत माहौल में करे । तनाव और परेशानियो को भुलाकर अनुशासित जीवन जीना अच्छा होता है । वर्कआउट में किसी तरह की कोई कमी न बरते, हालाँकि जिस दिन मन न करे तो रुटीन में थोड़ा सा बदलाव जरुर कर लें।

क्या आपको पता है बिपाशा की सुंदर काया का राज story bipasha basu reveals her secrets about fitness

डाइट लेकैसी हो

बिपाशा हमेशा ऐसे आहार से दूर रहना पसंद करती है, जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो । खानें में प्रोटिन्स, विटामिन्स जैसे आहार लेना बिपाशा को खूब भाता है, क्योंकि ये शरीर को उर्जा देने का काम करते है। बिपाशा को मीट में सब्जी मिलाकर खाना बेहद पसंद है।

बिपाशा मानती है कि इस तरह के आहार लेने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट रहने में मदद मिलती है। नाश्ते में बिपाशा जूस के साथ दलिया, अंडा, टोस्ट और फल लेना बेहतर समझती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए दिनभर खूब पानी पीती हैं।

कवि प्रदीप जिन्होंने अपने गीतों से लोगों को दी नई  ऊर्जा

खाने पीने के लिहाज से दिल्ली बहुत बेहतर है बोमन ईरानी

इस कलाकार ने कर दिया था पहाड़ी वादियों को बॉलीवुड में प्रसिद्ध

Read all Latest Post on आलेख bollywood_article in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: story bipasha basu reveals her secrets about fitness in Hindi  | In Category: आलेख bollywood_article

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *