कैसा हो आपका मेकअप


हर युवती सुंदर दिखना चाहती है और इसके लिए वह तरह-तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल भी करती हैं, लेकिन सौंदर्य निखारने के लिए मेकअप कर लेना ही काफी नहीं है। किस अवसर और समय पर कैसा मेकअप करना चाहिए इसकी जानकारी भी जरूरी है। मेकअप के लिए मौसम का ध्यान रखना भी जरूरी है। बरसात में नमी के कारण मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिकता। ऐसे में कैसा मेकअप करें, आइए जानें

आज की प्रदर्शन की दुनिया में मेकअप का विशेष महत्व है। कामकाजी कालेज जाने वाली छात्राएं या गृहणी सभी को सही ढंग से मेकअप का ज्ञान होना जरूरी है। इससे न केवल आत्मविश्वास आता है बल्कि सकारात्मक दृष्टिकोण जाग्रत होता है और अंदरूनी खुशी की झलक चेहरे पर निखर कर आती है। अगर मेकअप व्यक्तित्व के अनुरूप किया जाए तो वह व्यक्ति आकर्षण का केंद्र बन जाता है। सही कहा गया है फस्र्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन। हर कंपनी चाहती है कि उसका स्टाफ योग्य होने के साथ-साथ स्मार्ट भी दिखे।

winter-makeup-tips_thumb3

मेकअप ऐसा होना चाहिए जो स्वाभाविक दिखे। समय और मौसम के अनुसार मेकअप बदलते रहना चाहिए। एक ही तरह का मेकअप करते-करते नीरसता उत्पन्न हो जाती है। कुछ युवतियां समझती हैं कि मेकअप करने से उनका चेहरा पूर्ण रूप से बदल जाएगा पर ऐसा नहीं होता क्योंकि मेकअप काॅस्मेटिक सर्जरी नहीं है। इससे चेहरे को जो सुंदर फीचर्स हैं उन्हें सही ढंग से उभारा जा सकता है। चेहरे की खामियों को दूर किया जा सकता है।

मेकअप करते समय ब्लेंडिंग का बहुत ध्यान रखना चाहिए। रंगों की जितनी अच्छी ब्लेंडिंग होगी मेकअप उतना ही नेचुरल दिखेगा। कुछ युवतियां ऐसा भी समझती हैं कि मेकअप से त्वचा खराब हो जाती है। यह एक भ्रम है। अगर अच्छे प्रसाधन प्रयोग किएं जाएं तो यह हमारी त्वचा को सुरक्षित भी रखते हैं। बरसात के मौसम में मेकअप करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

Makeup-tips-for-summers1

दिन का मेकअप
सबसे पहले अपनी त्वचा के अनुसार अपने चेहरे को किसी अच्छी क्लींजर से साफ करें। फिर त्वचा के अनुरूप बने टोनर से टोनिंग करें। बरसात में नमी के कारण अकसर त्वचा तैलीय हो जाती है। अगर ऐसा हो तो चेहरे पर बर्फ के पानी से कोल्ड काॅम्प्रेस करें। लेकिन माॅइस्चराइजर न लगाएं। अगर त्वचा खुश्क है तो माॅइस्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं।

make-up-tips

फाउंडेशन
दिन के मेकअप में लिक्विड फाउंडेशन का प्रयोग उचित होगा। लेकिन फाउंडेशन त्वचा में अच्छी तरह ब्लेंड हो जाना चाहिए क्योंकि पसीना आने या पानी पड़ने से मेकअप खराब हो सकता है। हम सभी को त्वचा में येलो पिगमेंट अधिक मात्रा में होता है, इसलिए फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार लें। पिंक टोन का फाउंडेशन अस्वाभाविक दिखाई देता है। सही रंग जानने के लिए अपनी त्वचा की टोन से मिलता-जुलता फाउंडेशन लें और अपने चेहरे की जाॅ लाइन पर लगाकर ब्लेंड करके देंखें कि फाउंडेशन त्वचा के रंग से बिल्कुल मिल जाता है या नहीं। त्वचा तैलीय हो तो आॅयल बेस्ड फाउंडेशन भूलकर भी न लगाएं।
ट्रांसलूसेंट पाउडर
फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे पर ट्रांसलूमेंट पाउडर को पाउडर ब्रश से लगाएं। यह फाउंडेशन को सेट करता है और इससे मेकअप अधिक देर तक टिका रहता है।

makeup-tips-eyes-makeup-eye-liner

आंखों का मेकअप
बरसात के मौसम में दिन के समय बहुत ज्यादा आई मेकअप नहीं करना चाहिए। अगर आप आई मेकअप करना चाहती हैं तो अपने कपड़ों के अनुसार आइशेडो का प्रयोग करें। दिन के मेकअप के लिए हल्के रंगों का चयन ठीक होता है। इसमें एक या दो रंगांे का प्रयोग भी किया जा सकता है। आईशैडो एप्लीकेटर से आंख के भीतरी कोने से बाहर के कोने तक बादाम के आकार में आईशेडो लगाएं और धीरे-धीरे बाहर की ओर ब्लेंड करें। ब्रो बोन के ऊपर हाईलाइटर का प्रयोग करें। इस मौसम में वाटर प्रूफ आईलाइनर का प्रयोग करें। आई लाइनर आईलैश के इतना करीब हो कि आईलैश और आईलिड के बीच कोई दूरी न रहे। इसके बाद एक कोट वाटर प्रूफ मस्करा का लगाएं। इस मौसम में काजल का प्रयोग बिल्कुल न करें क्योंकि पानी पड़ने से काजल वह या फैल सकता है। बरसात में दिन के समय मोव और हल्का ग्रे, ग्रीन और येलो का काॅम्बिनेशन लगाएं।

ब्लश आॅन
ब्लश आॅन के प्रयोग से चेहरे पर एक ग्लो उत्पन्न होता है। ब्लशर चीक बोन के ऊपर कनपटी की तरफ ले जाते हुए लगाएं। दिन के समय हलके रंग का प्रयोग करें। ब्लश आॅन लगाते समय यह खास ध्यान रखें कि ब्लश आॅन और फाउंडेशन के बीच कोई विभाजन रेखा न रह जाए।

लिपस्टिक
आजकल बाजार में लाॅन्ग स्टे और वाटर प्रूफ लिपस्टिक मिलती है। इस मौसम में इनका इस्तेमाल बेहतर होगा। पहले अपने होठों के लिए लाइनर से आकार दें और फिर ब्रश से होठों को लिप कलर से भरें। इस बात का ध्यान रखें कि लिपलाइनर लिपस्टिक के शेड से सिर्फ एक शेड गहरा हो क्योंकि गहरी लिप लाइन चलन में नहीं है। बरसात में दिन के समय ग्रीन और येलो आईशेडो के साथ आॅरजिंग पीच लिपस्टिक और मोव तथा ग्रे आईशैडो के साथ मोविश पिंक लिपस्टिक अच्छी लगती है।

barish-makeup-tips

रात का मेकअप
रात के मेकअप के लिए लिक्विड फाउंडेशन की दो परत लगाएं। आई मेकअप के लिए मिडनाइट ब्लू के साथ मोव का काॅम्बिनेशन दें और अगर आप ग्लैमरस दिखना चाहती हैं तो मोव, ग्रीन या ब्लू शिमर लगा सकती है। स्मोको इफेक्ट देने के लिए अंदर से बाहर की ओर काजल लगाएं और उसको ब्रश से फैलाएं। मस्करा की दो परत लगाएं। ब्लश आॅन गहरे शेड का प्रयोग करें। लिक्विड लिपस्टिक का इस्तेमाल करें।

आॅफिस मेकअप
आॅफिस के लिए बहुत लाइट मेकअप होना चाहिए। चटक रंगों का प्रयोग न करें। एक परत लिक्विड फाउंडेशन लगाने के बाद प्रेस्ड पाउडर लगाएं। आंखों में पतला आई लाइनर लगा सकती हैं। बहुत हल्का ब्लश आॅन और कपड़ों तथा मौसम के अनुसार लिपस्टिक का प्रयोग करें। लंच ब्रेक के बाद फिर से लिपस्टिक लगाएं। इस तरह सही मेकअप से आप अपने रूप को बखूबी निखार सकती है।
क्या करें क्या न करें
बरसात में त्वचा चिपचिपी होने लगती है इसलिए फाउंडेशन के पहले माॅइस्चराइजर का प्रयोग न करें।
आंखों में पतला आई लाईनर और ट्रांसपरेंट मस्करा का प्रयोग करें।
कोरल शेड ब्लश-आॅन का प्रयोग करके देखें।
लिपस्टिक लगाने के बाद होठों को टिशू पेपर से ब्लाट कर लें।
टी जोन भाग बरसात में अक्सर तैलीय हो जाता है इसलिए प्रेस्ड पाउडर अपने बैग में जरूर रखें।
चेहरे के मेकअप के साथ-साथ बालों के स्टाइल पर भी ध्यान दें। कामयाबी युवतियां बालों का टाइट बन सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *