शिमला, कश्मीर की वादियाँ को पूरे भारत में प्रसिद्ध करने वाले थे ये स्टार


बॉलीवुड की फिल्मों में रोमांस ही होता है जो फिल्म को बोर होने से बचाता है| बॉलीवुड में कई रोमांटिक हीरो हैं, मगर शशि कपूर की टक्कर का शायद ही कोई हो । बॉलीवुड में सबसे पहले शशि कपूर ने ही बर्फ से ढके पहाड़ों की वादियों में रोमांस करने का प्रचलन शुरू किया था। लेकिन बॉलीवुड का पहला रोमांटिक हीरो हमारे बीच नहीं है । बॉलीवुड के महान और वेटरन कलाकार शशि कपूर का लंबी बिमारी के चलते निधन हो गया, जो सिर्फ बॉलीवुड जगत के लिए ही नहीं बल्कि उनके फैन्स के लिए एक शॉक से कम नहीं है ।
शशि कपूर आइकॉन बॉलीवुड सुपर स्टार बाद में थे, पहले वो एक कलाकार थे । थियेटर से उनका जुड़ाव ज्यादा था | शशि कपूर बॉलीवुड के हैण्डसम एक्टर्स में से एक थे।

शशि कपूर ही बॉलीवुड के ऐसे पहले अभिनेता थे, जिन्होंने भारत की खूबसूरत वादियों में अपनी एक्ट्रेस के साथ रोमांस किया था। शशि कपूर के कुछ खास गानों की रोमांटिक डेस्टिनेशन जो आज भारत की रोमांटिक डेस्टिनेशन में शुमार हैं-

 शिमला

उत्तर भारत में स्थित हिमाचल प्रदेश की राजधानी आज कपल्स समेत हर किसी की पसंदीदा डेस्टिनेशन है। फिल्म ‘आ गले लग जा’ के गाने “तेरा मुझसे है पहले का नाता कोई” में शशि कपूर शिमला की वादियों में शर्मीला टैगोर के साथ रोमांस करते हुए दिखाई दिए थे तथा दोनों की केमिस्ट्री वाकई काफी जबरदस्त लग रही थी।

shimla

कश्मीर

कश्मीर में यूं तो कई फिल्मों की शूटिंग हुई है, परन्तु कश्मीर की खूबसूरती को जिस तरह फिल्म “जब जब फूल खिले” में दिखाया गया है, उस तरह से कोई दुबारा नहीं कर पाया । इस फिल्म के गाने ‘परदेशियों से ना अखियां मिलाना” में शशि कपूर जहाँ नाव चला रहे होते है वो कश्मीर की खूबसूरत डल झील है  |

kashmir

कश्मीर

फिल्म कन्यादान में शशि कपूर ने “लिखे जो खत तुझे” कश्मीर की वादियों में ही आशा पारेख के लिए गाया था |

kashmir-2


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *