द अल्‍टीमेट उत्‍तराखंड हिमालयन एमटीवी चैलेंज 8 अप्रैल से 16 अप्रैल तक

एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के मकसद से टूरिज्म डिपार्टमेंट और साइकलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से माउंटेन बाइकिंग प्रतियोगिता 8 अप्रैल 2017 से शुरू होगी जो 16 अप्रैल तक चलेगी। 8 अप्रैल से शुरू होने जा रही द अल्‍टीमेट उत्‍तराखंड हिमालयन एमटीबी चैलेंज के तीसरा संस्‍क्‍रण की प्रतियोगिता के लिए रजिस्‍ट्रेशन फ्री रखा गया है। गौरतलब है कि माउंटेन साइकिल रेस उत्‍तराखंड हिमालयन माउंटेन ट्रैक बाइकिंग में 10 से 15 देशों से आयें 50 सर्वोच्च और फिट साइक्लिस्ट फाइनल रेस में हिस्सा लेंगे। इस वर्ष माउंटेन ट्रैक बाइकिंग एमटीबी का रूट 884 किलोमीटर का होगा। जो नैनीताल से शुरू होकर पिथौडागढ, बागेश्‍वर, कर्णप्रयाग, गुप्‍ताकाशी, टिहरी, चिन्‍यालिसौर, मसूरी तक की यात्रा तय करेगी।

यूटीडीबी के डायरेक्‍टर इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर आर के जोशी के मुताबिक इस इवेंट को दो बार सफलतापूर्वक आयोजित करने के बाद अब यह तीसरा आयोजन करने जा रहे हैं। उन्‍होंने आगे बताते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता के आयोजन से प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। माउंटेन बाइकिंग चैलेंज के लिए भी राइडर्स देश विदेश के विभिन्‍न क्षेत्रों से यहां आयेंगे। इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन से देश एवं विदेश में सुरक्षित उत्‍तराखंड का संदेश पहुंचाने में भी सफलता मिलेगी। स्‍थानीय युवाओं का आकर्षण भी माउंटेन बाइकिंग के प्रति बढेगा।

उन्‍होंने बताया कि यूं तो एमटीवी बाईक रैली का आगाज 8 अप्रैल होगा लेकिन इससे पहले 7 अप्रेल को नैनीताल में प्री क्‍वालिफाइंग रेस का आयोजन किया जाएगा। प्री क्‍वालिफाइंग रेस के आधार पर ही प्रतिभागी इस रेस में भाग लेंगे। इसे नाम दिया गया है द अल्‍टीमेट उत्‍तराखंड हिमालयन एमटीबी चैलेंज। इस प्रतियोगिता का फलैग ऑफ 8 अप्रैल को नैनीताल से किया जाएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *