अजब गजब वीडियो

क्या आप जानते हैं संमदर का शापित किले जंजीरा के बारे में, यदि नहीं तो देखिये यह वीडियो

क्या आप जानते हैं संमदर का शापित किले जंजीरा के बारे में, यदि नहीं तो देखिये यह वीडियो A fort in the sea with loads of history and amazing facts

कुछ लोगों को इस दुनिया में श्राप या वरदान जैसी बाते कोरी गप्प लगती हैं, मगर आपको बता दें कि ऐसा सच में होता है, जिसका जीता जागता प्रमाण है 350 वर्ष पुराना शापित जंजीरा किला, जो कि महाराष्ट्र के रायगड़ जिले के तटीय गांव मुरूड के पास स्थित है।

आपको बता दें कि भारत के पश्चिमी तट का यह एकमात्र ऐसा किला है, जो कभी भी जीता नहीं गया, जिसके चलते इसे अजिंक्या अर्थात अजेय के नाम से भी जाना जाता है। पंजातन शाह बाबा का मकबरा इसी किले में है तथा इसका निर्माण पंच पीर पंजातन शाह बाबा के संरक्षण में ही हुआ था, जबकि किले का निर्माण सिद्दी जौहर ने करवाया था । इसके निर्माण में 22 वर्ष का समय लगा था |

जानकर हैरानी होगी यह किला समुद्र तल से 90 फुट उच्चाई पर स्थित है, जबकि इसकी नींव 20 फुट गहरी है। 22 वर्षों में बने इस किले का क्षेत्रफल 22 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है, जिसमे 22 सुरक्षा चौकियां बनी हुयी है। आपको बता दें कि इस किले को कई बार जीतने की कोशिश की गयी, जिसमे  ब्रिटिश, पुर्तगाली, शिवाजी, कान्होजी आंग्रे, चिम्माजी अप्पा तथा शंभाजी प्रयासरत रहे, परन्तु सफलता इनमे से किसी के हाथ न लग सकी।

यहाँ आज भी सिद्दी शासकों की कई तोपें मौजूद हैं। अरब सागर में स्थित इस किले में एक झील स्थित है, जहाँ हमेशा मीठा पानी आता है। समुन्द्र के खारे पानी के बीच यह मीठा पानी कहां से आता है, आज तक यह रहस्य बरकरार है । इस किले से जुड़े और भी रहस्य है, जिन्हें जानने के लिए ये वीडियो देखें।

 

 

ऐसे कि मल्लिका ने धमकोदार वापसी, देखें वीडियो

एक्टर जॉन ने तोड़ी अपनी शादी, देखें वीडियो

चेकिंग के दौरान हुआ ऐसा कि हो गया वीडियो वायरल

ये है असली मिस्टर इंडिया आपकी आंखों के सामने हो जाएगा गायब

जब खाने के लिए जिराफ ने डाल दी अपनी जान खतरे में

ताश के पत्तों की तरह ढह गयी इमारत, देखते रह जाएंगे आप

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: a fort in the sea with loads of history and amazing facts | In Category: अजब गजब  ( weird stories )

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *