वीडियो

ब्लैक होल से की जा सकती है समय यात्रा, देखे वीडियो

ब्लैक होल से की जा सकती है समय यात्रा, देखे वीडियो Black hole can be done with time travel, watch video

आज भी एक सवाल दुनिया में जस का तस बना हुआ है कि क्या समय यात्रा यानी कि Time Travel संभव है या नहीं ? ऐसे में स्टीफन हॉकिंग ने इस बात का समर्थन करते हुए तर्क दिया था कि ब्लैक होल के माध्यम से ऐसा करना संभव है । चलिए जो लोग ब्लैक होल के बारे में नहीं जानते हैं, उन्हें इसके बारे में बताते है | अंतरिक्ष (space) में मौजद ब्लैक होल स्पेस एक ऐसी जगह है जहाँ पर भौतिक विज्ञान का कोई भी नियम काम नहीं करता तथा गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के मामले में ये सर्वाधिक शक्तिशाली होता है । आइंस्टाइन ने ब्लैक होल के बारे में दावा करते हुए सापेक्षतावाद के सिध्दांत यानी थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी को समाज के आगे पेश किया था । कहा जाता है कि ब्लैक होल का  गुरुत्वाकर्षण इतना अधिक है कि इसके खिंचाव से बचना नामुमकिन है । इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ब्लैक होल अपने अंदर प्रकाश तक को अवशोषित कर लेता है ।

स्टीफ़न हॉकिंग के अनुसार हॉकिंग रेडिएशन के चलते एक दिन ब्लैक होल पूरी तरह द्रव्यमान मुक्त हो कर ग़ायब हो जाता है, जबकि यदि कोई ब्लैक होल के अंदर पहुंचता हैं, तो उसे ब्लैक होल के केंद्र तक सिर्फ असीम घुमाव के अतिरिक्त कुछ और नहीं मिलता तथा यहाँ भौतिक विज्ञान को कोई नियम काम नहीं करता । आपको बता दें कि ब्लैक होल से समय यात्रा को दो तरीको से संभव माना गया है, जिसका समर्थन स्टीफ़न हॉकिंग ने भी किया है ।

इनमे से एक तरीका ब्लैक होल के पास मौजूद किसी ग्रह पर पहुँच कर समय यात्रा की जा सकती है क्योंकि ब्लैक होल के पास होने के कारण उस ग्रह का समय पृथ्वी की तुलना में आधी रफ्तार से चल रहा होगा अर्थात उस ग्रह पर बिताये 10 साल पृथ्वी पर 20 साल बराबर होंगे । इसके अतिरिक्त स्पेस शिप द्वारा ब्लैक होल के ऑर्बिट में पहुँच समय यात्रा को संभव बनाया जा सकता है । चूँकि ब्लैक होल की भी एक सुरक्षा सीमा होती है जिसे point of no return के नाम से जाना जाता है । यदि यहाँ 10 साल तक ब्लैक होल के ऑर्बिट में रहा जाए तो तब तक पृथ्वी पर 20 साल गुजर चुके होंगे और जब वो आप वापस धरती पर आयेंगे तो खुद को 10 साल आगे यानी कि भविष्य में पाएंगे । इस बात को ढंग से समझने के लिए यह वीडियो देखें

 

आखिर कौन कर रही हैं अब कपिल के शो को होस्ट
नवाजुद्दीन करा रहे हैं अपनी पत्नी की जासूसी वीडियो हुआ वायरल
ये महिला हिजाब पहनकर करती हैं बॉडी बिल्डिंग
साड़ी पहनकर महिला ने चलाई बस वीडियो हुआ वायरल
एक शेर ने कर दिया लड़की पर हमला वीडियो हुआ वायरल
मौत कभी भी सकती हैं यकीन हो तो वीडियो देख लो
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: black hole can be done with time travel watch video

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *