वीडियो

ये हैं असली मिस्टर इंडिया आँखों के आगे ही हो जाते गायब

ये हैं असली मिस्टर इंडिया आँखों के आगे ही हो जाते गायब Not film, it's real mr. India, disappearing before eyes
Picture: YouTube Man shows off invisibility cloak

बॉलीवुड की ब्लाकबस्टर फिल्म मि. इंडिया तो आज भी आपको याद होगी, इस फिल्म का नायक अरुण उर्फ़ मि. इंडिया एक घड़ी पहनकर गायब हो जाता था या फिर 1971 में आई ऐलान, जिसमे एक ऐसी अंगूठी दिखायी गयी थी जिसे जीभ पर रख लिया जाए तो वो आदमी गायब हो सकता था, बॉलीवुड में ऐसे और भी उदाहरण मिल जायेंगे। परन्तु आज कल एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमे एक आदमी सबकी आँखों के आगे से गायब हो जा रहा है, जिसके बाद माना जा रहा है कि ये आदमी रियल मि. इंडिया है। मगर ऐसा कैसे सम्भव है, तो चलिए जानते है इस वायरल वीडियो की सच्चाई ।

इस वीडियो को देखने पर आप पाएंगे कि एक आदमी प्लास्टिक की शीट लगाकर गायब होने में सक्षम है, मगर ऐसा कैसे हो सकता है ? आपको बता दे कि इस शीट को 'क्वांटम इनिविजिबिलिटी क्लॉक' नाम दिया गया है, जैसे ही ये वीडियो सोशल मीडिया की चौखट पर पहुंचा, कोई ताकत इसे वायरल होने से नहीं रोक पायी।

इस वीडियो को क्रीमिनल इंवेस्टीगेशन डिपार्टमेंट मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक सिक्योरिटी, चीन के डिप्टी हेड चेन शिक्यू ने तक भी इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा है है कि यह क्लॉक मिलिट्री के बहुत फायदेमंद साबित होगी है। चूँकि क्वांटम टेक्नोलॉजी का बना यह कपड़ा पारदर्शी मैटेरियल से बना हुआ है, जो कि प्रकाश की तरंगों को रिफलेक्ट कर देता हैं। यही कारण है कि जो भी इस कपडे को पहनेगा वो गायब हो जायेगा। जबकि क्वांटम वीडियो प्रडक्शन कंपनी के प्रोड्यूसर झू जेनसॉन्ग के अनुसार यह वीडियो मात्र एक एडिटिड वीडियो है, जिसे एडोब जैसे सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया गया है, जैसा कि हम फिल्मों में भी देखते है । खैर इस वीडियो के बारे में क्या सच है और क्या झूठ आप खुद ही यह वीडियो देख फैसला कर लीजिये ।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: fully functional quantum invisibility cloak

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *