पहाड़ों की रानी मसूरी के बारे में जानने के लिए देखें ये वीडियो


पर्वतों की रानी के नाम से विख्यात मसूरी भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक पर्वतीय नगर है । देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी की खूबसूरती देखते ही बनती है और यहाँ आने वाला बार बार यहाँ आने के लिए उत्सुक रहता है।

मसूरी में कैम्पटी फ़ॉल, लेक मिस्ट, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लॉज, गन हिल, मसूरी झील और क्लाउड एंड इत्यादि दर्शनीय स्‍थल हैं। हिमालय और दून घाटी के बीच बसे मसूरी का नज़ारा बर्फ़ से ढके होने के कारण बहुत ही मनमोहक लगता है।

क्या आपको पता है यहां का मुख्य स्थल अन्य सभी अंग्रेज़ों द्वारा बसाये गये नगरों की भांति ही ”’माल”’ कहलाता है तथा ब्रिटिश काल में मसूरी की माल रोड पर लिखा होता था “भारतीय और कुत्तों को अनुमति नहीं”। खैर आज़ादी के बाद सब बदल गया और आज यह जगह एक पर्यटक स्थल के तौर पर जानी जाती है।

मसूरी दिल्ली और अन्य मुख्य नगरों से सड़क द्वारा जुडा हुआ है तथा इसे गंगोत्री, यमुनोत्री आदि उत्तर भारतीय तीर्थ स्थलों का प्रवेशद्वार भी माना जाता है। मसूरी में ही लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी भी स्थित है।

यहाँ स्थित गन हिल से हिमालय पर्वत श्रृंखला अर्थात् बंदरपंच, श्रीकांता, पिठवाड़ा और गंगोत्री समूह आदि के सुंदर दृश्य देखे जा सकते हैं, साथ ही मसूरी और दून-घाटी का विहंगम दृश्य भी यहां से देखे जा सकते हैं।

इस वीडियो में मसूरी के सभी दर्शनीय स्थलों के बारे में विस्तार से बताया गया है अत: इस वीडियो को देख कर जाने मसूरी के बारे में प्लान बनाएं।

 

 

ऐसे कि मल्लिका ने धमकोदार वापसी, देखें वीडियो

एक्टर जॉन ने तोड़ी अपनी शादी, देखें वीडियो

चेकिंग के दौरान हुआ ऐसा कि हो गया वीडियो वायरल

ये है असली मिस्टर इंडिया आपकी आंखों के सामने हो जाएगा गायब

जब खाने के लिए जिराफ ने डाल दी अपनी जान खतरे में

ताश के पत्तों की तरह ढह गयी इमारत, देखते रह जाएंगे आप

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply