अजब गजब रोचक जानकारी विज्ञान

सांपों के बारे में अद्भभुत बातें, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान

सांप का नाम सुनते ही युं तो सारे शरीर में झुरझुरी सी होने लगती है, लेकिन सांप हमेशा से परिस्थतिकी तंत्र का हिस्सा रहे हैं। सांप उन चुनिंदा जीवों में शामिल हैं जिनका अस्तित्व डायनासोर के जमाने से मिलता है, लेकिन हजारों सालों के इतिहास में आज भी कुछ ऐसी बातें हैं जो सामान्य लोग सांपों के बारे में नहीं जानते। हम आपको सांपों के संसार के बारे में ऐसी ही कुछ अद्भुत बातें आज बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगी।

भारत में पाई जाती हैं सांपों की करीब तीन सौ किस्में

माना जाता है कि भारत में सांपों की करीब तीन सौ किस्में होती हैं जिनमें से कुल पचास ही विषैली होती हैं बाकी सांपों में जहर नहीं होता। आमतौर पर सांप बिना छेड़े कभी नहीं काटता, काटने कि अधिकतर घटनाएं उन पर पैर पड़ जाने से होती है, मतलब सांप सिर्फ आत्मरक्षा के तौर पर ही काटता है। संसार भर में हर साल सांपों द्वारा काटे जाने पर करीब 100,000 लोगों की मौत हो जाती है, वहीं भारत में हर साल करीब ढ़ाई लाख लोग सांप का शिकार होते हैं जिनमें से लगभग 50000 लोगों की मृत्यु हो जाती है। सांपों को लेकर लोगों के मन में तरह तरह के अंधविश्वास भी व्याप्त हैं। लोगों के अंधविश्वास के कारण रेड सैंड बोआ पहुंच गया विलुप्ति की कगार पर

सांपों के बारे में अद्भभुत बातें, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान Interesting facts about snakes in hindi

Snake Infographic: भारत में पाए जाने वाले सबसे जहरीले सांप

किंग कोबरा नाग नहीं

आपको जानकर हैरत होगी मगर किंग कोबरा नाग नहीं है, लेकिन फिर भी यह सांप नाग की तरह फन निकाल लेता है। भारत में पाए जाने वाले  नाग (कोबरा), मनीर (क्रेट), गोनस (सौ स्केल्ड वाइपर) सबसे ज्यादा विषैले होते हैं। दुनिया का सबसे जहरीला सांप है आस्ट्रेलियन टाइगर। विषैले सापों में सबसे लंबा सांप है किंग कोबरा

भारत में पाए जाने वाला मीनर सबसे जहरीला सांप

जी हां, भारत में पाया जाने वाला मनीर सबसे जहरीला सांप होता है। उसमें नाग की अपेक्षा दस गुना ज्यादा जहर होता है। मनीर का शरीर काला-नीला होता है और उस पर सफेद धारियां होती हैं। यह दिन भर तो आराम करता है और रात में शिकार की खोज को निकलता है। मिट्टी पत्थर के ढेर में छिपने की उसकी आदत होती है। चूहे, मेंढेक, छिपकलियां, छोटे-बड़े पक्षी वे सांप इसका प्रिय भोजन होते हैं। मनीर की दो प्रजातियां कॉमन क्रेट और ब्रांडेड क्रेट भारत में सबसे ज्यादा पायी जाती हैं। रेड सैंड बोआ (दोमुंही) सामान्यता खेता में पाया जाने वाला सीधा और सुस्त सांप है। यह विषैला नहीं होता लेकिन तस्करी के कारण रैड सैंड बोआ की कीमत करोड़ों में पहुंच गई है।

भारी-भरकम शरीर, चपेटे-तिकोने से सिर वाले गीनस पर चेन पैटर्न होते हैं। इसे पहचानना सरल है। संकट के समय यह अपनी रक्षा के लिए कुंडली बनाकर फुफकार करने लगता है। इसके जहरीले दांत अंदर की ओर मुड़े होते हैं।

सापों का जहर कई विषैले तत्वों, एंजाइम व प्रोटीन से मिलकर बनता है। वास्तव में जहर सांप की लार में होता है और इसे भी सांप की लार ग्रंथियां बनाती हैं। आत्मरक्षा के लिए जब सांप काटता है तो उसके दांत जहर छोड़ देते हैं। नाग और मनीर का विष मनुष्य की तंत्रिका प्रणाली पर असर करता है, जबकि मीनस का विष रक्त संचार पर।

सांपों के नहीं होते कान

सांपों के कान नहीं होते। सपेरा जब बीन बजाता है तो बीन को घुमा-2 का सांप के चेहरे के पास ले जाता है। सांप समझता है कि उस पर हमला होने वाला है। वह फन उठाकर सचेत हो जाता है। लगता हे वे नाचने वाला है। कान ने होने के कारण सांप जीभ से सूंघता है। वह बार-बार जीभ लपकाकर हवा से गंध कंठ उठाता है। सांप कुछ-कुछ समय के बाद अपनी केंचली गिरा देता है। उसके शरीर पर पतली झिल्ली होती है, जिसे कंचुली कहा जाता है। हर कुछ समय बाद वह इसे गिरा देता है और कुछ दिन बाद वह झिल्ली दोबारा आ जाती है। इस दौरान वह बड़ा सुस्त हो जाता है लेकिन बाद में फुर्तीला हो जाता है।

विश्व का सबसे वजनी सांप एनाकोंडा

सांपों के बारे में अद्भभुत बातें, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान Interesting facts about snakes in hindi

एनाकोंडा का शुमार संसार के सबसे लम्बे सांपों में किया जाता है

जी हां संसार का सबसे लंबा सांप एनोंकोडा नहीं है, वह संसार का सबसे वजनी सांप है और यह विषैला भी नहीं होता। इसका वजन करीब 550 पाउंड तक हो सकता है। भारत का सबसे लम्बा सांप पाइथन रेटिकुलटेस होता है जो कि करीब तीस फुट तक लंबा हो सकता है। रेटिक्युलेटेड पायथन के बारे में माना जाता है कि यह सांप जहरीला नहीं होता। माना जाता है कि सांप दो साल तक बिना भोजन के रह सकते हैं।

सांपों को नहीं होती ठंड पंसद

सांपों के बारे में अद्भभुत बातें, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान Interesting facts about snakes in hindi

सांपों को ठंडे इलाकों में रहना पंसद नहीं होता

वैसे तो सांप संसार की हर जगह पाए जाते हैं लेकिन माना जाता है कि सांपों को ठंड पंसद नहीं होती। संसार के दो छोटे देश न्यूजीलैंड, आइलैंड और अंटार्टिका में सांप नहीं पाए जाते। माना जाता है कि सांपों का गर्म खून होने के कारण वे हिमयुग से बच नहीं पाते हैं इसीलिए आयरलैंड पर कभी सांप नहीं पाए गए। सांपों के बारे में हमारी एक रोचक पोस्ट और पढ़ें विषधर सांप भी होते हैं बहुत काम के

चीजों को सीधे निगल जाते हैं सांप

सांपों के बारे में अद्भभुत बातें, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान Interesting facts about snakes in hindi

कई सांप अपने से कई गुना जानवर को निगल जाने में सक्षम होते हैं

माना जाता है कि सांप किसी भी चीज को चबाकर नहीं खाते, वे सांप, मेंढ़कों, छिपकलियों, पक्षियों चूहों आदि को सीधे ही निगल जाते हैं। अफ्रीका का अजगर तो गाय के बच्चे तक को निगल जाता है। सांप अपने से सौ गुना बड़े जीव को भी निगल सकता है। सांप संघूने के लिए अपनी जीव का इस्तेमाल करते हैं। अपनी जीभ से वे आसपास के माहौल का पता लगाते हैं। अपने जबड़े के निचले हिस्से को जमीन से लगाकर धरती से उठने वाली तरंगों और थोड़ी सी हलचल को महसुस कर लेता है जिससे भुकंप और सुनामी जैसे विनाशकारी तुफान के बारे में इन्हें पहले ही जानकारी हो जाती है।

ब्राजील के स्नैक आइलैंड पर है सांपों का साम्राज्य

सांपों के बारे में अद्भभुत बातें, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान Interesting facts about snakes in hindi

ब्राजील में हर तरफ सांप ही सांप पाए जाते हैं

बताया जाता है कि ब्राजील के स्नैक आइलैड पर हर तरफ सांप ही सांप होते हैं। यहां हर वर्ग मीटर पर करीब पांच सांप रहते हैं। मतलब लीजिए सांपों का साम्राज्य, और सांप भी जहरीले गोल्डन विट वाईपर। माना जाता है कि संसार के दस सबसे जहरीले सांप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। अफ्रीका में पाए जाने वाले ब्लैक माम्बा स्नेक के बारे में कहा जाता है कि यह तो साक्षात यमराज का अवतार है, क्योंकि इसके काटे जाने के बाद 100 प्रतिशत लोगों की मौत हो ही जाती है। किंग कोबरा का जहर तो इतना तेज बताया जाता है कि इसका केवल 7 मिली विष बीस आदमियों को मारने के लिए काफी है।

कई सारे देशों में मिलती है स्नैक वाइन

सांपों के बारे में अद्भभुत बातें, जिन्हें जानकर हो जाओगे हैरान Interesting facts about snakes in hindi

कई देशों में स्नैक वाइन मिलती है और लोग रेस्तरां में इसका ऑडर्र कर सकते हैं

जी हम मजाक नहीं कर रहे हैं यह सच है कि संसार के कई सारे देशों में स्नेक वाइन मिलती है। चाइना, ताइवान और वियतनाम में तो बाकायदा इसके रेस्तरां भी हैं जहां आप जाकर मैनू देखकर ऑर्डर भी कर सकते हैं। अगर आप स्नेक वाइन का ऑर्डर करते हैं तो वेटकर आपके सामने जिंदा कोबरा को मारकर इसके खून की शराब आपको सर्व करेगा।

 

गांधी को दूध पीने से रोक दिया था इस शख्स ने

एक जमाने में पूरे युरोप में इस लेखक के उपन्यास ब्लैक में बिकते थे

हिटलर जैसा तानाशाह भी इस आदमी को अपना गुरू मानता था

 

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: interesting facts about snakes in hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *