अजब गजब

जब गांव वालों के लिए एक मिलेनियर ने बनवाये 258 लग्जरी मकान, फिर भी आज तक वहां रहने कोई नहीं आया

जब जब अमीरों का नाम लिया जाता है तब तब कंजूसी का ज़िक्र स्वत: ही होने लगता है। जैसे जैसे इंसान अमीर होता जाता है उसका धन के प्रति प्रेम बढ़ने लगता है जिसके चलते उन्हें किसी अन्य को धन देते हुए ऐसा प्रतीत होता है मानो किसी ने उनसे जान मांग ली हो। चूँकि अपवाद हर जगह है अत: ऐसे अमीर इंसान भी देखने को मिलते हैं जो अपनी दिलदारी के लिए जाने जाते हैं, हालाँकि ऐसे लोग अब कम ही मौजूद है।

कई ऐसे अमीर हैं जो पैसे कमाने के बाद इन्हें अन्य लोगों विशेषकर गरीबों की मदद के लिए इस्तेमाल करते हैं। आज आपको ऐसे ही एक शख्स के बारे में बता रहे है, जिसने अपार धन कमाने के बाद गरीबों के लिए जो किया वो अपने आप में एक मिसाल है। इस शख्स ने अपने गांव के लोगों की जिंदगी बदलने के उद्देश्य से उनके लिए आलीशान घर बनवा दिए, जिनकी संख्या 258 है, परन्तु यह बात सबको चौकाती है कि इतने सारे घर होने के बावजूद आज तक वहां कोई रहने नहीं आया। भला क्यों ?

ये वाकया चीन का है जहाँ एक ड्रिंक्स कंपनी के मालिक ने अपने गांव के अच्छे भविष्य की खातिर कुछ अलग करने की सोची और उसने अपनी मंशा जब सरकार को बताई तो सरकार ने भी सहयोग दिया । दरअसल टिआंडी नंबर वन कंपनी के मालिक ने 32 मिलियन डॉलर की एक योजना तैयार की, जिसके लिए सरकार ने उन्हें ज़मीन भी दिलवायी। इस योजना के तहत गांव के लोगों के लिए तीन मंजिला ईमारत में 258  आलीशान मकान बनवाए गये। इतनी बेहतरीन योजना के बावजूद वो जगह आज तक वीरान पड़ी है। आपको अगर इसका कारण बताएँगे तो आप चौक जायेंगे |

दरअसल इस गांव में मात्र 190 परिवार रहते हैं, जबकि इस व्यापारी ने 258 मकानों का निर्माण करवाया, जिसके चलते 68 मकान ज्यादा बन गए । स्थिति ऐसी बनी कि जिन गरीब लोगों के पास कल तक एक मकान नहीं था, वो आज दो मकानों की मांग करने लगे। इन बचे हुए 68 मकानों के लिए ये लोग आपस में ही अजीब अजीब से तर्क देकर लड़ने लगे जैसे कि अपने बच्चे के भविष्य या होने वाली बहूँ और बेटे के लिए अलग से मकान की मांग । स्थिति बेहद ही गंभीर होती गयी और आखिर में यह जगह छोड़ सब चले गये अब यह जगह वीरान पड़ी है।

आप यकीन नहीं मानेगे पर यह स्थिति इतनी गम्भीर हो चुकी थी कि जब खुद इन मकानों को बनाने वाला व्यापारी इन लोगो को समझाने वहां पहुंचा तो इन लोगों ने उसके खिलाफ ही नारेबाजी करनी शुरू कर दी और वहां से हमेशा हमेशा के लिए चले गये।

 

पाकिस्तान की न्यूज एंकर जिन्हें देखकर सब हैं हैरान

ये लड़की अपना पेशाब बेचकर कमाती थी लाखों

एक भिखारी जो तीन पत्नियों रखता है और रहता है राजाओं की तरह

इस देश में अगर दो शादी नहीं की तो जाओगे जेल

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *