गब्बर से लेकर जगीरा तक, हर कोई बोला “कर्नाटक इज़ सूपर कूल”


भारत का दक्षिण पश्चिम पर्यटन हब बन चुका कर्नाटक दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यही नहीं, कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर को भी दुनिया भर में आईटी हब के रूप में जाना जाता है। यहां का इतिहास और वास्तुकला, ऐसे दो प्रमुख कारण हैं जिनके कारण राज्य के पर्यटन में तेजी से बढ़ोतरी हुयी है, परिणाम स्वरूप कर्नाटक आज विश्व के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। बढ़ते पर्यटन के कारण, आज यहाँ भारी संख्‍या में रिसॉर्ट, टूरिस्‍ट प्‍लेस आदि बन गए है, ताकि पर्यटकों को  ज्यादा से ज्यादा आकर्षित कर सके तथा पर्यटक भी यहाँ आकर आनंद ले सके। यही नहीं, कर्नाटक की खूबसूरती के कारण बॉलीवुड की फिल्मो की शूटिंग अक्सर यहाँ होती आयी है आयुर अब तो मानो ये उनका डेस्टिनेशन बन चूका हो। यहाँ स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया और राजधानी बैंगलोर के अलावा कई ऐसे शहर हैं, जहाँ बड़े निर्माता निर्देशकों फिल्म बनाने के लिए अपनी पहली पसंद मानने लगे है । आपको बताते है कर्नाटक के उन चुनिंदा शहरों के बारे में जहां बॉलीवुड की फेमस फिल्मों को शूट किया गया है –
badami1

गुरु – बादामी गुफाएं, बादामी

अभिषेक बच्चन अभिनीत फ़िल्म गुरु में एक गीत है “एक लो एक मुफ्त”| इस गीत में उत्कृष्ट वास्तुकला से संपन्न संरचना को दर्शाया गया है, दरअसल इस गाने की शूटिंग कर्नाटक के बादामी स्थित बलुआ पत्थर से बने गुफा मंदिरों में की गयी है, ये क्षेत्र गीत में जितना सुन्दर दिखता है, हकीकत में और भी खुबसूरत है |

coorg1

7 खून माफ़ – कूर्ग

विशाल भारद्वाज ने फ़िल्म सात खून माफ़ का निर्माण कर्नाटक के सबसे खूबसूरत शहर व स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया कहे जाने वाले कूर्ग में किया गया है । कहा जाता है कि इस जगह की बेमिसाल खूबसूरती और शांति ने विशाल को फ़िल्म यहां शूट करने के लिए मजबूर किया।

bangalorepalace1

रावड़ी राठौर – बैंगलोर –

अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा अभिनीत फ़िल्म रावड़ी राठौर का फेमस गाना “धडंग धांग धांग” बैंगलोर पैलेस में ही शूट किया गया है और सिर्फ यही नहीं बेताब, मर्द और शालीमार जैसी बेहतरीन फिल्मे भी यही शूट की गयी हैं।

ramanagaram1

शोले – रामनगरम

1975 के दौर में आई फ़िल्म शोले को शायद ही कोई इंसान हो जिसने देखा व सराहा न हो । बॉलीवुड का मील का पत्थर माने जाने वाली यह फिल्म अमिताभ बच्चन की सफलतम फिल्मों में से एक है । रमेश सिप्पी निर्देशित इस फ़िल्म की शूटिंग कर्नाटक स्थित रामनगरम की वादियों में की गयी है, जिसे  आज भी स्थानीय लोग शोले गांव के नाम से जानते है।

cubbon1

चाइना गेट – गगनावती

गगनावती कर्नाटक के कोप्पल जिले में एक छोटा सा क़स्बा है,जहाँ पर अब तक नायक, चाइना गेट और अमानत जैसी फिल्मो की शूटिंग हो चुकी है।
koppal1

कुली – कब्बन पार्क, बैंगलोर

केतन देसाई निर्मित 1983 में आई फ़िल्म कुली का वो गाना ” ऐक्सिडेंट हो गया” को बैंगलोर के कब्बन पार्क में शूट किया गया है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Leave a Reply