• चुनाव अधिकारी डॉ. एस. मुरलीकृष्णा उपचुनावों के लिए पर्यवेक्षक होंगे
  • उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 18 फरवरी है
  • एक मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा

गांधीनगर, 04 फरवरी (एजेंसी)। गुजरात में दो खाली राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव एक मार्च को होंगे। चुनाव आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। ईसीआई ने कहा कि मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. मुरलीकृष्णा उपचुनावों के लिए पर्यवेक्षक होंगे। चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता अभय भारद्वाज की कोरोना संक्रमण की वजह से मृत्यु होने के बाद राज्यसभा में खाली हुए निर्वाचन क्षेत्रों में एक मार्च को उपचुनाव कराने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें : Knee replacement surgery Information in hindi

गुरुवार को उपचुनाव के लिए की गई घोषणा में बताया गया है कि नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 18 फरवरी है। 19 फरवरी को पत्रों की जांच होगी और नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन 22 फरवरी है। एक मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम पांच बजे तक वोटों की गिनती की जाएगी।

यह भी पढ़ें : ईश्वरीय न्याय – मुंशी प्रेमचंद की कहानी | ISHWARIYA NYAY hindi story by premchand

चुनाव प्रक्रिया तीन मार्च को पूरी होगी। कोरोनावायरस स्थिति को देखते हुए चुनाव प्रक्रिया के दौरान स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। चुनावी प्रक्रिया में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को हर समय फेस मास्क लगाए रखना होगा। मतदान परिसरों में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और सभी स्थानों पर सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाएंगे। ईसीआई ने गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम को कोविड-19 दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया है। पटेल 2017 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे और उनका कार्यकाल 18 अगस्त, 2023 को समाप्त होने वाला था। उनकी मृत्यु 25 नवंबर, 2020 को हुई।

इसी तरह, भाजपा नेता अभय भारद्वाज जून 2020 में संसद के ऊपरी सदन के लिए चुने गए थे और उनका कार्यकाल 21 जून, 2026 को समाप्त होने वाला था, मगर इससे पहले ही एक दिसंबर को उनका निधन हो गया।

यह भी पढ़ें : Rahat induari gazal in hindi apni ruh ke chhalo ka kuchh hisaab karu

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें