सरकार से राहत पैकेज मिलने की उम्मीद बढ़ने का शेयर बाजारों पर असर, चार दिन से जारी गिरावट थमी

सरकार से राहत पैकेज मिलने की उम्मीद बढ़ने का शेयर बाजारों पर असर
  • वैश्विक बाजारों को राहत मिली है व  केंद्र सरकार से राहत पैकेज की उम्मीदें बढ़ने के चलते घरेलू बाजारों को बल मिला है
  • घरेलू शेयर बाजार में पिछले चार दिन से जारी गिरावट में कमी देखने को मिली है, जिसके बाद सेंसेक्स में 1,627 अंक की तेजी दर्ज की गयी है

मुंबई, 21 मार्च (एजेंसी)। सरकार से राहत पैकेज मिलने की उम्मीद के बढ़ते व सकारात्मक वैश्विक संकेतों के आधार पर घरेलू शेयर बाजार में पिछले चार दिन से जारी गिरावट में कमी देखने को मिली है, जिसके बाद सेंसेक्स में 1,627 अंक की तेजी दर्ज की गयी है । कोरोना वायरस से फैली महामारी के कारण अर्थव्यवस्था के समक्ष आसन्न संकट से जूझने के लिये दुनिया भर की सरकारें राहत उपायों की घोषणा कर रही हैं जिसके चलते  वैश्विक बाजारों को राहत मिली है व  केंद्र सरकार से राहत पैकेज की उम्मीदें बढ़ने के चलते घरेलू बाजारों को बल मिला है। सूत्रों की माने तो कोरोना वायरस संक्रमण से हो रहे आर्थिक नुकसान को कम करने के लिये वित्तीय कार्यबल गठित करने की प्रधानमंत्री  मोदी की घोषणा के बाद राहत पैकेज को लेकर उम्मीदें बढ़ने लगी है जिसके कारण घरेलू बाजार में धारणा को बल मिला है।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2,485 अंक से अधिक की उथल-पुथल के बाद अंतत: 1,627.73 अंक यानी 5.75 प्रतिशत की बढ़त लेकर 29,915.96 अंक पर बंद हुआ।

कारोबार के दौरान इसने 30,418.20 अंक के उच्च स्तर और 27,932.67 अंक के निचले स्तर को छुआ। इसी तरह एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) का निफ्टी भी 482 अंक यानी 5.83 प्रतिशत की छलांग के साथ 8,745.45 अंक पर बंद हुआ।

सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में 4,187.52 अंक यानी 12.27 प्रतिशत तथा निफ्टी में 1,209.75 अंक यानी 12.15 प्रतिशत की गिरावट रही। सेंसेक्स की कंपनियों में ओएनजीसी में सर्वाधिक तेजी रही और इसका शेयर 18.58 प्रतिशत चढ़ गया। इसके बाद अल्ट्राटेक सीमेंट में 13.01 प्रतिशत, हिंदुस्तान यूनिलीवर में 11.75 प्रतिशत, रिलायंस इंडस्ट्रीज में 11.24 प्रतिशत, टीसीएस में 9.90 प्रतिशत, टाटा स्टील में 9.60 प्रतिशत और एशियन पेंट्स में 8.91 प्रतिशत की तेजी रही। सिर्फ एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक के शेयर 1.39 प्रतिशत तक की गिरावट में रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में एक कार्य बल गठित करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। यह कार्य बल कोरोना वायरस महामारी की स्थिति का आकलन करने के बाद निकट भविष्य में आवश्यक कदमों की घोषणा करेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि यह कार्य बल शीघ्र ही कुछ ठोस प्रस्ताव के साथ सामने आ सकता है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार ने कहा कि इसके लिये कच्चा तेल की कीमतें कम होने से हो रही बचत का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अपील शुरुआत है और इसके बाद ठोस कदम उठाये जा सकते हैं।


बीएसई के सभी समूहों में तेजी आयी। ऊर्जा, तेल एवं गैस, सूचना प्रौद्योगिकी, एफएमसीजी, प्रौद्योगिकी, धातु और यूटिलिटी समूहों में 9.96 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गयी। बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप 4.18 प्रतिशत तक की बढ़त में रहा। दुनिया भर में सरकारों द्वारा राहत पैकेज की घोषणा करने के बाद वैश्विक स्तर पर शेयर बाजारों में धारणा में सुधार हुआ है। चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी सात प्रतिशत तक की तेजी में बंद हुआ। यूरोपीय बाजार शुरूआती कारोबार में पांच प्रतिशत तक की तेजी में चल रहे थे। इस बीच रुपया छह पैसे की गिरावट में चल रहा था। ब्रेंट क्रूड का वायदा 8.18 प्रतिशत चढ़कर 30.80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया भर में अब तक दस हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है तथा 158 देशों में करीब 2,32,000 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: expectation of relief package from government increase in stock markets in Hindi  | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Next Post

मारुति डिजायर का नया संस्करण आया सामने, 5.89 लाख रुपये से शुरूवात

Sat Mar 21 , 2020
डिजायर के मैनुअल संस्करण की कीमत 5.89 लाख रुपये से 8.28 लाख रुपये स्वचालित गियर वाले संस्करण की कीमत 7.31 लाख रुपये से 8.8 लाख रुपये नई दिल्ली, 20 मार्च (एजेंसी)। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर का नया संस्करण  शुक्रवार को पेश […]
New version of Maruti Dzire comes out, starting at Rs 5.89 lakh

All Post